Vastu Tips: बाथरूम के ये वास्तु टिप्स घर में लाएंगे सुख-समृद्धि, बस तरीका जान लो

0 379

नई दिल्ली: हम खुद को तरोताजा करने के लिए बाथरूम का इस्तेमाल करते हैं. बाथरूम और शौचालय नकारात्मकता पैदा करते हैं। इन स्थानों के अशुभ प्रभाव से आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकता है। शौचालयों और स्नानघरों के हानिकारक स्थान से बाधाएं, चिंता, दुर्घटनाओं का खतरा और स्वास्थ्य, धन और विकास के साथ समस्याएं होती हैं।

बाथरूम से जुड़े कई वास्तु नियम हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। गलत दिशा में बना बाथरूम आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। आइए जानते हैं स्नानघर से जुड़े कुछ खास वास्तु नियम, जिन्हें अपनाने से हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा फैल सकती है-

1. स्नानघर या तो घर के उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इसे कभी भी दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं बनाना चाहिए।

2. वास्तु के अनुसार बाथरूम कभी भी किचन के सामने या बगल में नहीं होना चाहिए। शौचालय की सीट या तो पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए।

3. बाथरूम में हमेशा पानी की बाल्टी या टब भरकर रखें। अगर बाल्टी खाली है तो उसे हमेशा उल्टा रखें। यह घर में समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है।

4. बाथरूम के वास्तु में नीले रंग का बहुत महत्व होता है। नीला रंग खुशी का प्रतीक है। इसलिए बेहतर होगा कि बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखें।

5. घर में कभी भी बाथरूम के दरवाजे के सामने शीशा न लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

6. बाथरूम की उत्तर या पूर्व की दीवार पर शीशा लगाएं और यह चौकोर या आयताकार आकार का होना चाहिए। वास्तु के अनुसार गोलाकार या अंडाकार दर्पण अच्छा नहीं माना जाता है।

7. बाथरूम के दरवाजे हमेशा बंद रखने चाहिए। अगर खुला छोड़ दिया जाए, तो यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और आपके करियर में रुकावटें पैदा कर सकता है।

8. बाथरूम का नल नहीं टूटना चाहिए। यदि नल लीक हो रहा है तो इससे धन की हानि हो सकती है। बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। काम पूरा होने के बाद बाथरूम को सुखा लेना चाहिए।

9. बिजली के सामान जैसे स्विचबोर्ड, गीजर, पंखा आदि को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

10. अपने बाथरूम के लिए हमेशा हल्के रंग की टाइलें और हल्के रंग के पेंट पर विचार करें।

11. बाथरूम में खिड़की का होना जरूरी है। यह नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही खिड़की पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में खोलनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.