Weather Report Today: दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, प्री-मानसून की बारिश से भीगा राजस्थान, मप्र समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश

0 278

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम राज्यों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. यहां तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार में मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं, मानसून के आने के कारण दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी बुधवार को दिल्ली में बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है, लेकिन बादल छाए रहेंगे (IMD on Weather). इसके अलावा बिहार समेत कई अन्य राज्यों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. आसमान में बादल छाए रहेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में सफदरजंग में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी लेकिन यह 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा. अगले रविवार को भी प्री-मानसून बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 27 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है और जून के अंत तक अच्छी बारिश होगी। शहर में 1 जून से अब तक 23.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस मौसम में सामान्य 38.3 मिमी बारिश हुई है।

राजस्थान में लगातार बारिश
वहीं राजस्थान में मानसून से पहले बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में चुरू के बीदासर में सबसे ज्यादा 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बारिश का मौसम जारी रहने की संभावना है। विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बीकानेर के डूंगरगढ़ में 11 सेंटीमीटर, झालावाड़ के मनोहरथाना में छह सेंटीमीटर और अजमेर के मसूदा, टोंक के निवाई, जयपुर के सांभर और सीकर में चार सेंटीमीटर बारिश हुई है. इस दौरान गंगानगर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, दौसा और बर्रा समेत अधिकांश जिलों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले कई दिनों से प्री-मानसून की बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में मंगलवार को भी बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिली रही।

प्री-मानसून और मानसून के चलते आज भी कई राज्यों में बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान के मुताबिक कर्नाटक, सिक्किम, गोवा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी आज बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.