दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन भंडाफोड़! पॉपकॉर्न के डिब्बे में मिले 280 अरब रुपये के Bitcoin

0 36

नई दिल्ली: बिटकॉइन (Bitcoins) से जुड़ी कई खबरें आपने सुनी होगी, लेकिन आज जो खबर हम आपको बताने जा रहे है वह होश उड़ा देने वाली है। दरअसल 32 साल के एक शख्स के घर पुलिस ने छापा मारा, इस दौरान उन्होंने 279 अरब रुपये मूल्य से अधिक के बिटकॉइन जब्त किए। आप जानकार चौंक जाएंगे कि इन जब्त किए गए 50,676 बिटकॉइन में से कुछ बिटकॉइन को बाथरूम में पॉपकॉर्न के डिब्बे में छिपाकर रखा गया था। मिली जानकारी के मुताबिक इसे दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा बिटकॉइन भंडाफोड़ बताया गया जा रहा है।

यह होश उड़ा देने वाली घटना अमेरिका (America) के जॉर्जिया की है, जहां जेम्स झोंग ने इतनी बड़ी मात्रा में बिटकॉइन को करीब 10 साल पहले चुराया था। आपको बता दें कि उसने कंप्यूटर उपकरणों पर क्रिप्टोकरेंसी को सेव कर रखा था। हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक इस मामले में जेम्स को दोषी ठहराया गया है। ऐसे में अब इस मामले में उसे 20 साल तक की जेल हो सकती है।

जब पुलिस ने जेम्स झोंग के घर की तलाशी की, तब उनके होश उड़ गए। क्योंकि, झोंग के घर पुलिस को एक अंडरग्राउंड कमरा मिला, जहां छिपे हुए उपकरण और बाथरूम में रखे पॉपकॉर्न के डिब्बे में छुपाए गए सिंगल-बोर्ड कंप्यूटर मिले। साथ ही इसमें क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर किया गया था। द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, जेम्स ने एक दशक पहले डार्क वेब (विशेष प्रकार के वेब ब्राउजर से ओपन होने वाला इंटरनेट) में Silk Road मार्केटप्लेस से 3 बिलियन डॉलर मूल्य (279 अरब रुपये) के बिटकॉइन हैक किए थे।

अमेरिकी न्याय विभाग ने अपने एक बयान में बताया, जेम्स को डिजिटल मुद्रा धोखाधड़ी के लिए दोषी करार दिया गया है। क्योंकि, उसने Silk Road से 50,000 से ज़्यादा बिटकॉइन चुराए थे। लगभग 10 सालों से लापता बिटकॉइन के इस बड़े हिस्से का ठिकाना रहस्य बन गया था। क्योंकि, क्रिप्टोकरेंसी को जेम्स ने अपने कंप्यूटर पर स्टोर कर रखा था।

ज्ञात हो कि, Silk Road एक अवैध मार्केट था, जो 2011 और 2013 के बीच चलता था। यह मुख्य रूप से भुगतान के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल करता था। इसका संचालक रॉस उलब्रिच था, जिसे बाद में गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद से वह 40 साल जेल की सजा काट रहा है। Silk Road यूज़र्स गुमनाम रूप से अवैध सामान खरीद और बेच सकते थे, जिसमें ड्रग्स और नकली ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.