Free Electricity To Farmers : योगी सरकार किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का ऐलान जल्द करेगी

0 466

 Free Electricity To Farmers : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ सरकार पर जनता वोट के जरिए मुहर लगा चुकी है, अब बारी संकल्प पत्र को अमल में लाने की है। सरकार विकास कार्यों को अगले पांच वर्षों तक जारी रखेगी। जल्द ही सरकार किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मुहैया कराने का ऐलान होगा। इसके अलावा सिंचाई व अन्य सुविधाओं को भी विस्तार देने की तैयारी है।भाजपा ने 2017 में किसानों की बड़े पैमाने पर कर्ज माफी की थी। वह सिलसिला अगले पांच साल तक जारी रहेगा। सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। अगले पांच सालों में 5,000 करोड़ की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत सभी लघु व सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल तालाब एवं टैंक निर्माण के लिए अनुदान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप देना जारी रहेगा।

वहीं 5,000 करोड़ की लागत से गन्ना मिल नवीनीकरण मिशन के तहत चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। साथ ही नई सहकारी चीनी मिलें स्थापित की जाएंगी। गन्ना किसानों को 14 दिनों के भीतर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा।ज्ञात हो कि योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में किसानों को खेती-किसानी में होने वाली परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया है। वर्षों से लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा कराया ताकि सिंचाई के लिए पानी के संकट का सामना न कराना पड़े।

Also Read :- CSK vs KKR : आज से शुरू हो रहा है IPL 2022, पहला मुकाबला CSK VS KKR…

रिपोर्ट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.