बिहार में कहर बरपा रही नदियां, बारिश से नदियां उफान पर

0 361

पूर्णिया : पूर्णिया के अमौर इलाके में दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिले के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को दो फुट पानी सड़कों पर उतर आया है. जिससे लोगों की आवाजाही में परेशानी हो रही है। लोग सरकार से अपील कर रहे हैं कि इन इलाकों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित कर राहत दी जाए और कम्युनिटी किचन शुरू किया जाए. पूर्णिया के अमौर में कंकई नदी का जलस्तर बढ़ने से गांवों में पानी घुस गया है. कई लोग अभी भी अपने घरों में फंसे हुए हैं, जबकि कई लोग गांव के बाहर बने पुल पर शरण ले रहे हैं. अब लोगों के सामने खाने-पीने की परेशानी आ गई है. यहां रहने वाले लोगों के चूल्हे पर भी खतरा मंडरा रहा है. इस गांव में 24 घंटे में एक भी चूल्हा नहीं जलाया गया है।

नगरा टोली, कथलबाड़ी, सिमलवारी टोला, बभंडोभ, ज्ञानदोभ, बागबाना, हरिपुर, खरीमहिन गांव, चंकी, मीर टोला, तेलंगा, लालचुरा, सनितोला, बलुआटोली, हफनिया, तलबारी, चौका दहुआबारी, तालाबबारी, तोलाबारी, तोलाबाड़ी, सुरजापुर जैसे दर्जन भर गांवों में सभी के घरों में पानी घुसने से लोगों में दहशत का माहौल है. कुछ लोगों ने पैठण टोली पुल में शरण ली है। लोगों के घरों में पानी घुसने से पिछले 24 घंटे से खाना नहीं बना है. जिससे लोगों को परेशानी हुई है। प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई व्यवस्था नहीं है। बता दें, अमौर प्रखंड विकास अधिकारी रघुनंदन आनंद, आंचलाधिकारी सहदुल हक व कर्मचारियों ने जनप्रतिनिधियों, प्रखंड सभागार में नोडल अधिकारी श्वेतम दीक्षित, प्रखंड विकास पदाधिकारी रघुनंदन आनंद, आंचलाधिकारी सहदुल हक सहित विभिन्न गांवों में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत कुमार राय, एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी फिरदौस शेख, प्रखंड अमौर मुख्य प्रतिनिधि अधिकारी नदवी, कर्मचारी, समस्त मुखिया, समस्त पंचायत समिति एवं लोगों से आज संभावित बाढ़ आपदा की जानकारी ली गयी, साथ ही समस्त प्रधानाध्यापकों की भी जानकारी ली गयी. उनका क्षेत्र। समस्या बताई और बाढ़ से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की, सभागार में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

बताया जा रहा है कि बाढ़ के चलते सिमलवारी नगर टोली में चार परिवार बीती रात से ही पानी के बीच फंसे हुए हैं. न एनडीआरएफ की टीम, न एसडीआरएफ की टीम। अमौर से ज्ञानदोभ जाने वाली सड़क पर तीन फीट पानी बह रहा है। उसी गांव की ओर जाने वाली मुख्यमंत्री की सड़क पर बहने वाले पानी के कारण प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया. जिससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया। पीने के पानी का भी संकट खड़ा हो गया है, लोग बाढ़ का गंदा पानी पीने को मजबूर हो सकते हैं. लोगों की मांग है कि लोगों के लिए कम्युनिटी किचन चलाना बेहद जरूरी है। हर तरफ डूबा हुआ है। जिससे लोग खाना खाने के लिए ललचा रहे हैं।

अशांत क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे अमौर विधानसभा से जदयू के पूर्व विधायक सबा ने अंचल अधिकारी से संपर्क कर अविलंब राहत सामग्री उपलब्ध कराने की बात कही है. लोग 24 घंटे भूखे-प्यासे हैं, बच्चों के साथ रो रहे हैं और प्रशासन की ओर से कोई ठोस व्यवस्था नहीं होने से लोगों में काफी आक्रोश है. मुख्यमंत्री से अमौर को बिना किसी देरी के बाढ़ प्रभावित घोषित कर राहत सामग्री उपलब्ध कराने की मांग की गई है. बैसा का काशीबाड़ी तटबंध कटाव- महानंदा नदी के उफान से दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. प्रधानमंत्री की सड़क जाम हो रही है, पानी बह रहा है. जिससे छोटे-बड़े वाहनों का संचालन ठप हो गया है। हादसे के कारण पानी निचले इलाकों में प्रवेश कर रहा है। क्षेत्र की कई सड़कें पानी में डूब गई हैं। पानी सड़क पर बह रहा है। इन सड़कों पर वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है। जबकि अमौर प्रखंड क्षेत्र को तारााबादी क्षेत्र बयासी से जोड़ने वाली सड़क कच्ची बांध चंकी के पास ढह गई है. जिससे यातायात पूरी तरह ठप हो गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.