Assam Meghalaya: 50 साल पुराने असम मेघालय सीमा विवाद को भाजपा ने सुलझाया ..जो कांग्रेस 70 साल से नही कर पाया

0 237

Assam Meghalaya Border Dispute : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने मंगलवार को अपने राज्यों के बीच 50 साल पुराने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

अमित शाह ने कहा कि दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन है। एमएचए कार्यालय में हुई बैठक में मेघालय सरकार के कुल 11 प्रतिनिधि और असम के नौ प्रतिनिधि मौजूद थे

असम और मेघालय दोनों सरकारें अपने राज्य की सीमाओं के साथ, 12 क्षेत्रों में से छह में सीमा विवादों को हल करने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव लेकर आई थीं। असम और मेघालय 885 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं।

असम-मेघालय सीमा विवाद ऊपरी ताराबारी, गज़ांग आरक्षित वन, हाहिम, लंगपीह, बोरदुआर, बोकलापारा, नोंगवाह, मातमूर, खानापारा-पिलंगकाटा, देशदेमोराह ब्लॉक I और ब्लॉक II, खंडुली और रेटचेरा के क्षेत्र हैं।

मेघालय को असम पुनर्गठन अधिनियम, 1971 के तहत असम से अलग किया गया था, एक कानून जिसे उसने चुनौती दी, जिससे विवाद हुआ।

Also Read:-Bihar Board Result : बिहार रिजल्ट होने वाला है घोषित , इस website पर निकाल सकते है आप रिजल्ट …

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.