अमेरिका, अर्जेंटीना और पेरू समेत कई देश मणिपुर में निवेश करने के इच्छुक- सीएम बीरेन सिंह

0 82

इंफाल: G20 के लिए आधिकारिक संवाद मंच B-20 सत्र का आयोजन मणिपुर के इंफाल में किया गया था, इसमें कुल 115 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। बताया जा रहा है, इसमें विदेश के लगभग 50 प्रतिनिधि शामिल थे। मणिपुर के मुख्यमंत्री एम बीरेन सिंह ने कहा कि शनिवार को हुई बैठक में कई निवेशकों ने इंफाल में निवेश करने की बात कही है। मुख्य रूप से अमेरिका, अर्जेंटीना और पेरू में निवेश करने की इच्छा दिखाई।

115 प्रतिनिधी हुए शामिल
सीएम बीरेन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य का मंत्री होने के नाते, यह सुनिश्चित करना उनका कर्तव्य है कि उनके राज्य में आने वाले प्रतिनिधि खुश हो और यहां आकर अच्छा महसूस करें। मणिपुर के सीएम ने कहा, “भारत और विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों को खुशी और स्वतंत्रता की भावना देना मेरा कर्तव्य है। विदेशों से 50 प्रतिनिधि पहले ही आ चुके हैं, साथ में 115 प्रतिनिधि राज्य में हैं।”

अमेरिका, अर्जेंटिना और पेरू निवेश करने में दिखा रहे रुचि
सीएम ने कहा, “अब तक, मुझे जो प्रतिक्रिया मिली है, उससे पता चलता है कि सभी काफी खुश हैं। 34 जनजातियां पारंपरिक पोशाक और आभूषणों में नृत्य कर रही हैं।” उन्होंने आगे बताया कि शुक्रवार को निवेशकों की बैठक हुई, जहां लोगों ने राज्य में निवेश करने में रुचि दिखाई जिसमें विशेष रूप से अमेरिका और अर्जेंटीना और पेरू ने रुचि दिखाई। कुछ निवेशक पड़ोसी देश बांग्लादेश से भी थे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया, “मुझे उम्मीद है, जी -20 के बाद, औद्योगिक क्षेत्र में निवेश निश्चित रूप से आएगा।”

मणिपुर के कई पर्यटन स्थलों का किया दौरा
हाल ही में बी-20 बैठकों का दौरा करने वाले जी-20 प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को मार्जिंग हिल और पोलो कॉम्प्लेक्स, आईएनए कॉम्प्लेक्स, लोकतक और संगाई एथनिक पार्क में कई पर्यटक हॉट स्पॉट भी देखे। उन्होंने मणिपुर को अलविदा कहने से पहले शनिवार को प्रसिद्ध आईएमए मार्केट (महिला बाजार) का भी दौरा किया, जो केवल महिलाओं द्वारा संचालित सबसे बड़ा बाजार है। मणिपुर के लोगों और सरकार द्वारा उन सभी का बेहतर तरीके से आतिथ्य किया गया है।

उत्तर-पूर्व में चार बी-20 सत्र का होगा आयोजन
मणिपुर ने उत्तर-पूर्व में चार बी20 सत्रों में से पहले की मेजबानी की, जो वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए आधिकारिक जी20 संवाद मंच है। 23 देशों के प्रतिनिधियों की मजबूत भागीदारी के साथ इसमें ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, बांग्लादेश, भूटान, चाड, कनाडा, चीन फ्रांस, ग्रीस, आइसलैंड, जापान, नेपाल, रूस, सेशेल्स, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, ट्यूनीशिया, युगांडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम शामिल थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.