Happy Birthday Yogi Aditynath : योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन आज जाने उनसे जुड़ी अनकही कहानी …..

0 390

Happy Birthday Yogi Aditynath : आज योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश के कद्दावर नेताओ में जाने जाते है। उनके बारे में ज्यादातर बातें सब जानते है लेकिन आज में आपको उनके बारे में कुछ ऐसे कहानी बताउंगी जिससे आप परिचित नहीं होंगे तोह आइये शुरू करते है।

– बात दो साल पुरानी है जब एक मासूम के साथ सवाल जवाब के दौरान योगी काफी भावुक हो गए थे। गोरखनाथ मंदिर में योगी लोगों की समस्याएं सुन रहे थे, तभी एक 9 साल का बालक उनके पास पहुंचा। उसकी आंखों में आंसू थे, योगी ने उसे पास बुलाया और पूछा की क्या हुआ। तो उस बालक ने बताया कि, मैं रामलीला मैदान के पास रहता हूं… मां ने सामान खरीदने के लिए पैसे दिए थे उसमें से मैं 90 रुपये का बैडमिंटन और शटल कॉक ले आया।

घर पहुंचा तो मां ने डांटकर पैसे वापस लाने को कहा। दुकानदार के पास पहुंचा तो उसने गाली देकर भगा दिया…. मैं पुलिस अंकल के पास भी गया वहां मेरी बात सुनकर हंसते हुए उन्होंने कहा कि योगी दरबार में जाओ। बालक की बात सुनकर योगी की हंसी छूट गई और उससे बोले- बताओ किसे सजा दिलानी है… दुकानदार को या पुलिस को।

बालक ने कहा सजा नहीं दिलानी बस मुझे 90 रुपये वापस चाहिएं ताकी मेरी मां मुझे घर में घुसने दे। इस पर योगी ने अपने कर्मचारी को बालक को 90 रुपये देने को कहा, जिसे लेकर बालक हंसता हुआ चला गया।

एक और कहानी

२- योगी के यूपी का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद उनको लेकर जारी चर्चाओं के बीच एक चर्चा उनके मुस्लिम विरोध की भी है लेकिन गहराई से आदित्यनाथ की शख्सियत और उनसे जुड़े लोगों पर निगाह डालें तो ये तमाम बातें निराधार नजर आती हैं। आदित्यनाथ जिस गोरक्षपीठ के महंत हैं और जिस गोरखनाथ मंदिर के वो मुखिया हैं उसके अहाते में ही दर्जनों मुस्लिम परिवार दशकों से बेखौफ होकर अपना व्यापार कर रहे हैं।

एक दूसरे से सटी हिंदू और मुस्लिमों की दुकानों में कभी किसी तरह का विरोध नजर नहीं आता। इसके अलावा योगी के साथ जुड़े उनके सहयोगियों में से कई मुस्लिम भी हैं। योगी जिस अपनी मदद के लिए जिस युवक को हर समय अपने साथ रखते हैं जावेद नाम का वह युवक भी मु‌स्लिम है। मीडिया में फिलहाल उनके आश्रम में 400 गायों को पालने की भी खूब चर्चा है। खास बात ये है कि इन गायों के देखभाल की जिम्मेदारी भी इनायतुल्ला और उनके बेटे मान मोहम्मद की है। जो पूरे दिन उनकी सेवाओं में लगे रहते हैं।

योगी आदित्यनाथ का भारत के पडोसी नेपाल से भी खास रिश्ता है। यही वजह कि यूपी का सीएम बनाए जाने की खुशी नेपाल में भी मनाई जा रही है। असल में नेपाल के पूर्व राज परिवार गोरखा समुदाय से जुड़ा हुआ है और गोरखा खुद को गुरु गोरखनाथ के वंशज बताते हैं। गोरखपुर की गोरखपीठ नाथ संप्रदाय की ध्वज वाहक मानी जाती है इसलिए गोरखाओं का इससे धार्मिक जुड़ाव है। नेपाल के पूर्व राजा बीरेंद्र सिंह गोरक्षपीठ के पूर्व उत्तराधिकारी महंत अवैद्यनाथ को अपना गुरु मानते ‌थे। ऐसे में उनके शिष्य आदित्यनाथ से भी उनका लगाव रहा। हालांकि अब नेपाल में राजशाही खत्‍म हो चुकी है लेकिन आदित्यनाथ का जुड़ाव आज भी इस देश से बना हुआ है।

३- यूपी के मुख्यमंत्री की कुर्सी के साथ साथ योगी आदित्यनाथ नाथ संप्रदाय के शीर्ष पद पर भी विराजमान हैं। गोरक्षपीठ को नाथ संप्रदाय का केंद्र भी कहा जाता है। इसी नाथ संप्रदाय से जुड़े रहे हैं गुरु गुलाबनाथ।

गुजरात के विसनगर निवासी गुलाबनाथ का असली नाम गुल मोहम्मद खान था ‌जिन्होंने हिंदू दर्शन और अध्यात्म से प्रभावित होकर वैराग्य ले लिया था और संत बालकनाथ से दीक्षा लेकर खुद को गुलाबनाथ घोषित कर दिया था। बता दें कि नाथ संप्रदाय में तमाम समंप्रदायों को बराबर सम्मान दिया गया है। नाथ संप्रदाय की इन्हीं खूबियों को देकर गुल मोहम्मद ने अध्यात्‍म की राह चुनी थी।

गुरु गुलाबनाथ की गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ से भी काफी नजदीकी थी और वो उनसे मिलने के लिए अक्सर गोरखपुर आया करते थे। इसी दौरान उनकी मुलाकात योगी आदित्यनाथ से भी हुई। जो
बाद में चलकर इस कदर प्रगाढ़ हुई की जब भी योगी गुजरात जाते तो विसनगर स्थित गुलाबनाथ के आश्रम पर ही रुका करते थे।

तो ये वो कहानी है

ये भी पढ़ेें – बुलंदशहर: मौका-ए-वारदात का मुआयना करने खुर्जा पहुंचे मेरठ आईजी ज़ोन प्रवीण कुमार..

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.