health tips: अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले करें ये काम

0 225

Health Tips: नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है। हमारा पूरा स्वास्थ्य नींद पर निर्भर करता है। पर्याप्त नींद लेने से हमारा मानसिक तनाव कम होता है और हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार नींद का हमारे स्वास्थ्य पर पूरा प्रभाव पड़ता है, अगर नींद पूरी नहीं होती है तो इसका शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अच्छी नींद लेने से मूड और सेहत दोनों ठीक रहते हैं, अच्छी नींद लेने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सोने से पहले नहा लें

अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी है कि सोने से पहले नहा लें, अगर आप सोने से पहले ठंडे और ताजे पानी से नहाएंगे तो रात में आप ज्यादा तरोताजा महसूस करेंगे और इससे अच्छी नींद आएगी। अगर आपको कोई मानसिक तनाव है तो नहाने से वह तनाव कुछ समय के लिए कम हो जाएगा और नींद में कोई रुकावट नहीं आएगी।

लाइट बंद कर दें

सोते समय कमरे की लाइट बंद कर दें क्योंकि रोशनी नींद में बाधा डाल सकती है इसलिए पूरे कमरे में अँधेरा ही सोएं, इससे कमरा ठंडा रहेगा और नींद अच्छी आएगी।

बिस्तर साफ रखें

सोने से पहले अपने बिस्तर को साफ रखें। गंदे बिस्तर से शरीर में खुजली हो सकती है, जिससे आपको नींद आने लगेगी।

थकी हुई आँखें दो

सोने से पहले कुछ ऐसा करें जिससे आंखों में थकान महसूस हो। इसलिए ऐसा काम करें जिससे आपका पूरा शरीर थका हुआ महसूस करे और आप ठीक नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ें: Health Tips: अजवाइन के सेवन से दूर होगी पेट की समस्या

फोन का प्रयोग न करें

सोने से कुछ देर पहले फोन का इस्तेमाल बंद कर दें क्योंकि फोन का आंखों पर बुरा असर पड़ता है, यह आपको नींद के दौरान बाधा पहुंचाएगा।

सोने से पहले लें दूध

रात को सोने से पहले दूध का सेवन करें, दूध दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है। सोने से पहले दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.