Health Tips: कई बार चाय पीने से होते हैं सेहत को कई नुकसान

0 216

1. नींद न आने की समस्या: अगर आपको नींद न आने या नींद की कमी जैसी नींद की समस्या है, तो आप इसे अपनी पसंदीदा चाय पर दोष दे सकते हैं! ज्यादा चाय पीने से नींद में खलल पड़ता है। चाय में मौजूद कैफीन आपके नींद के चक्र को बिगाड़ देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन मेलाटोनिन हार्मोन को प्रभावित करता है, जो नींद के पैटर्न को प्रभावित करता है।

2. पोषक तत्वों का कम अवशोषण: कैफीन का अधिक सेवन वास्तव में आपके पाचन में बाधा डाल सकता है और पोषण के अवशोषण को कम कर सकता है। चाय में टैनिन नामक घटक होता है, जो हमारे भोजन से आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है। यही कारण है कि खाने के साथ कभी भी चाय नहीं पीनी चाहिए। आप दो भोजन के बीच में चाय पी सकते हैं।

3. बढ़ी हुई चिंता तनाव दूर करने या व्यस्त जीवन से ब्रेक लेने के लिए हम अक्सर एक कप चाय का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत वास्तव में तनाव और बेचैनी को बढ़ा सकती है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन बेचैनी को बढ़ाने का काम करता है। इसे कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि चाय का सेवन कम करें और इसके बजाय कैमोमाइल, व्हाइट टी या ग्रीन टी पिएं।

4. नाराज़गी: इसमें कोई शक नहीं कि आपकी पसंदीदा चाय अक्सर पेट की समस्या का कारण बनती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन पेट में एसिड के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे नाराज़गी, सूजन और बेचैनी होती है। साथ ही यह एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है।

5. गर्भावस्था के दौरान समस्याएं: बहुत अधिक चाय मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है। कैफीन के अत्यधिक सेवन से जटिलताओं का खतरा भी बढ़ जाता है।
इसलिए इस दौरान कैफीन मुक्त चाय या हर्बल चाय पीने की सलाह दी जाती है।

6. सिर दर्द: सिर दर्द होने पर हम अक्सर एक कप चाय पीना चाहते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि असल में आपकी चाय पीने की आदत ही सिरदर्द का कारण होती है। अधिक चाय पीने से आप इस पर निर्भर हो जाते हैं, लेकिन इससे बेचैनी और सिरदर्द बढ़ जाता है। खासकर अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं।

7. जी मिचलाना: दूध के साथ चाय पीने से जी मिचलाने जैसा महसूस हो सकता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें टैनिन होता है, जो आपके पाचन ऊतक को प्रभावित करता है और पेट फूलना, पेट दर्द जैसी समस्या पैदा करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.