डायबिटीज कंट्रोल के लिए फायदेमंद हैं ये 5 योगासन

0 277

नई दिल्ली: गलत खान-पान और कसरत न करने की वजह से आज ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज होने से और भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज को लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह रोगियों को दवा के साथ जीवनशैली में बदलाव कर इस बीमारी पर नियंत्रण करने की सलाह देते हैं। ये हैं 5 योगासन, जिन्हें रोजाना करने से कंट्रोल किया जा सकता है।

मंडुकासन- मंडुकासन करते समय शरीर मेंढक की तरह दिखाई देता है। इसलिए इसे मंडुकासन कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में फ्रॉग पोज के नाम से जाना जाता है। यह आसन मधुमेह और पेट के रोगों के लिए रामबाण है। यह आसन अग्न्याशय के लिए फायदेमंद है और पेट पर भी दबाव डालता है। मधुमेह के रोगियों को इस आसन का नियमित अभ्यास करना चाहिए।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन- अर्ध मत्स्येन्द्रासन को ‘हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज’ के नाम से भी जाना जाता है। वैसे ‘अर्ध मत्स्येन्द्रासन’ तीन शब्दों के मेल से बना है: अर्ध, मत्स्य और इंद्र। अर्ध का अर्थ है आधा, मत्स्य का अर्थ है मछली और इंद्र का अर्थ है भगवान। ‘अर्धमत्स्येंद्र’ का अर्थ है शरीर को आधा मोड़ना या घुमाना। मधुमेह रोगियों को भी अर्ध मत्स्येन्द्रासन का अभ्यास करना चाहिए। अर्ध मत्स्येन्द्रासन मधुमेह, कब्ज, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, मासिक धर्म संबंधी समस्याओं और अपच के लिए फायदेमंद है।

बालासन- बालासन योग आप कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं। इस आसन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। बालासन का अभ्यास करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। वैसे तो आमतौर पर बालासन तनाव दूर करने के लिए जाना जाता है, लेकिन वास्तव में यह मधुमेह रोगियों को भी काफी फायदा पहुंचाता है।

कपालभाति- कपालभाति प्राणायाम मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर की नसों और नसों को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा भी बनाए रखता है।

अनुलोम विलोम- आजकल लगभग अधिकांश घरों में लोग उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित हैं। ऐसे में उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों के लिए कपालभाति और अनुलोम विलोम बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। प्रतिदिन 15 से 20 मिनट कपालभाति और अनुलोम विलोम करने से उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों में आराम मिलता है। इसके अलावा यह हार्मोनल असंतुलन को संतुलित करने में भी मदद करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.