अगर आप सफेद बालों से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे

0 337

नई दिल्ली: युवक हो या महिला, हर किसी को अपने बालों से बहुत लगाव होता है. यही कारण है कि हर कोई अपने बालों का खास ख्याल रखता है, लेकिन आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। कई लड़के-लड़कियों के बाल 22-25 साल की उम्र में सफेद हो जाते हैं। जब शरीर में मेमामाइन का उत्पादन कम हो जाता है तो ऐसे में बाल सफेद होने लगते हैं। इसलिए लोग अपने बालों की सफेदी को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। इस चक्कर में लोग कई तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो फायदा देने की बजाय सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक साबित होते हैं। इनके इस्तेमाल से बाल रूखे और कड़े हो जाते हैं। बाल सफेद होने की स्थिति में डॉक्टर सबसे पहले हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। कई लोग बालों के सफेद होने पर अलग-अलग हेयर कलर ट्राई करने लगते हैं, लेकिन इससे बालों को ज्यादा नुकसान होने लगता है। बालों के रंग का उपयोग करने के बजाय, आप स्वाभाविक रूप से सफेद बालों को काला कर सकते हैं। हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में बालों के सफेद होने की इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

कलौंजी और जैतून के तेल का प्रयोग करें
बालों को समय से पहले सफेद करने के लिए आप सौंफ के तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों तेलों के मिश्रण के इस्तेमाल से बालों के सफेद होने की समस्या दूर हो जाएगी। दोनों तेलों का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच सौंफ का तेल लें और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और बालों की जड़ों से पूरी लंबाई तक लगाएं। इसे 2 से 3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू कर लें।

बालों में मेहंदी और नारियल का तेल लगाएं
सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप मेहंदी और नारियल तेल का मिश्रण लगा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले मेंहदी की कुछ पत्तियां लें और इसे दो से तीन दिन तक सूखने दें। इसके बाद आधा कप नारियल का तेल लें और उसमें मेंहदी की पत्तियां डालकर उबाल लें। जब उसमें मेहंदी का रंग दिखने लगे तो गैस बंद कर दें। इसके बाद तेल को थोड़ा ठंडा होने दें। अब इस तेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। दो घंटे बाद बालों को धो लें। इस तेल को 7 से 8 बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही नारियल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो आंवले को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से यह दूर हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले 4 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच आंवला पाउडर लें और इसे मिलाएं। – इसके बाद तेल को थोड़ा गर्म करके छोड़ दें. जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे बालों में अच्छी तरह से लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद बालों को धो लें। इस नुस्खे को कम से कम 4 से 5 बार फॉलो करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.