Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, मिलेगा ढेर सारा फायदा

0 271

नई दिल्ली: आज की खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. जी हां, ज्यादा देर तक लैपटॉप पर काम करना, पर्याप्त नींद न लेना और खाने-पीने में भी लापरवाही करना। ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। लोगों की आंखों में जलन, आंखों से पानी आना, आंखों का लाल होना की समस्या बढ़ रही है। अब काम करना मजबूरी है, हम काम किए बिना नहीं रह सकते। ऐसे में आपको अपनी डाइट में सुधार करना चाहिए। जी हां कहा जाता है कि अगर आप हेल्दी चीजें खाते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी हमेशा बनी रहेगी और आपको चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी वजह से आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आंखों की सेहत को अच्छा बनाते हैं।

इन खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें

अंडा खाने से भी आंखों की सेहत अच्छी रहेगी। अंडे की जर्दी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पत्तेदार साग में मौजूद होते हैं। यह स्वस्थ आंखों के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है। शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिले इसके लिए नाश्ते में अंडे का सेवन करें। बादाम नट्स में सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट्स में से एक है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। बादाम में विटामिन ई का भी अच्छा स्तर होता है, जिसका उपयोग आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। अगर आंखों की रोशनी ठीक है, तो अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए इनमें से एक या दो टिप्स रोजाना आजमाएं।

टमाटर आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ल्यूटिन, लाइकोपीन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखते हैं, आंखों की देखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। यह उन्हें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों को किसी भी बीमारी से बचाया जाए तो सब्जी में ब्रोकली जरूर खाएं। ब्रोकली रेटिना को किसी भी तरह के रेडिकल डैमेज से मुक्त रखने में कारगर हो सकती है। सब्जियों में मौजूद सल्फोराफेन आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.