पिता के नाम है खेत तो क्या बेटे को भी मिलेगी पीएम किसान योजना की राशि? जानें नियम

0 107

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. उनके खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके डीबीटी माध्यम से भेजी जाती है. फिलहाल, किसानों के खाते में 13 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक 14वीं किस्त मई-जून महीने में जारी की जा सकती है.

अगर कोई व्यक्ति जिसके नाम पर खुद का खेत नहीं है लेकिन वह अपने पिता के नाम पर मौजूद खेत को जोतता है तो उसे पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा. उसे वह जमीन अपने नाम से कराने के बाद ही इसका लाभ मिलेगा. परिवार का एक ही सदस्य केवल इस योजना का लाभ ले सकता है.

अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है, तो भी उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. पीएम किसान योजना के तहत खुद के नाम जमीन होना जरूरी है..सभी संस्थागत भूमि धारक भी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे.अगर कोई किसान या परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा.

राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ पीएसयू और सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी होने पर भी योजना के लाभ के दायरे में नहीं आएंगे.डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा, भले ही वह किसानी भी करते हों, वह भी इस योजना के पात्र नहीं होंंगे.10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले पेशेवरों को भी योजना के दायरे से बाहर रखा गया.

अगर आपने ई-केवाईसी की प्रकिया नहीं पूरी की है तो भी आप इस योजना की राशि से वंचित रह जाएंगे.अगली किस्तों को पाने के लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर लें. इसके अलावा आवेदन करते वक्त आपने बैंक अकाउंट या फिर आधार में कोई गड़बड़ी की है तो भी 2000 रुपये आपको नहीं दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को लेकर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.