जनवरी की सर्दी ने द‍िल्‍ली में तोड़ा 15 साल का रिकॉर्ड, जानें आज कैसा रहेगा दिन

0 27

Delhi Minimum Temperature : उत्तर भारत में ठंड से कुछ राहत जरूर आई है लेकिन अभी भी सर्दी से लोग परेशान हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अनुसार, दिल्ली में इस साल ठंड ने पिछले 15 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। IMD के डेटा के अनुसार, देश की राजधानी नई दिल्ली में बुधवार भी कोल्ड वेव डे रहा। इससे पहले सोमवार और मगंलवार को भी राजधानी की ठंड से ऐसी ही हालत थी।

देश की राजधानी नई दिल्ली में इस साल जनवरी में अबतक कुल आठ कोल्ड वेव डे रिपोर्ट किए जा चुके हैं, जो पिछले 15 सालों में सबसे ज्यादा और 31 सालों में दूसरे सबसे ज्यादा हैं। IMD के अनुमान के मुताबिक, गुरुवार से शीतलहर में कमी और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। बुधवार को राजधानी नई दिल्ली के सफदरजंग इलाके में 2.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जो नॉर्मल से 5 डिग्री कम है। मंगलवार को दिल्ली में पारा इससे भी 0.2 डिग्री नीचे रहा था।

IMD के आंकड़ों के अनुसार, 1992 से 2023 के बीच साल 2008 में सबसे ज्यादा 12 कोल्ड वेव डे (Cold Wave Day) रिपोर्ट किए गए थे। इस साल राजधानी नई दिल्ली में जनवरी में कोल्ड वेव के दो दौर दर्ज किए जा चुक हैं। दिल्ली में पहले 5 जनवरी से 9 जनवरी तक और फिर 16 जनवरी से 18 जनवरी तक शीत लहर का प्रकोप देखने को मिला।

आंकड़ों के अनुसार, इस साल दिल्ली में शीत लहर के पहले दौर के पांच दिन इस दशक में सबसे ज्यादा था। इससे पहले जनवरी 97 और जनवरी 98 ने सात दिनों तक शीत लहर का दौर देखा गया था जबकि जनवरी 2021 में 6 दिनों तक ऐसी हालत रही थी। पिछले साल जनवरी में एक भी कोल्ड वेव डे दर्ज नहीं किया गया था।जब भी न्यूनतम तापमान चार डिग्री या उससे कम होता है तो भारतीय मौसम विभाग कोल्ड वेव की घोषणा करता है।

इसके अलावा जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से कम होता है तो गंभीर कोल्ड वेव डे की घोषणा की जाती है। इस साल जनवरी में अबतक ऐसे 2 दिन महसूस किए जा चुके हैं। ऐसा पिछले 17 सालों में पहली बार हुआ है। जनवरी 2006 में भी दो दिन गंभीर शीत लहर चली थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.