Jhulan Goswami Record : झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

0 320

Jhulan Goswami Record : (Jhulan Goswami bags 250th Odi Wicket ) भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने रच दिया है इतिहास। झूलन गोस्‍वामी वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

भारतीय टीम को महिला वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) के मुकाबले में इंग्लैंड ने बुधवार, 16 मार्च को हरा दिया था। इस मैच में भारत की अनुभवी पेसर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। 39 साल की झूलन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 विकेट ले चुकी हैं और वो पहली और एकमात्र महिला क्रिकेटर बन चुकी हैं. झूलन के अलावा कोई और महिला क्रिकेटर ने 200 विकेट भी पूरे नहीं किया है लेकिन पश्चिम बंगाल की रहने वाली इस हस्ती ने कारनामा कर दिखाया।

इस तरह सबसे अधिक मैच खेलने वाली दो महिला क्रिकेटर भारत की हैं। 191 मैचों के साथ तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की चर्लोट एडवर्ड्स हैं, वही साउथ अफ्रीका की मिगनन डू प्रीज हैं। प्रीज ने 150 वनडे खेले हैं। 5वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की ब्लैवेल हैं। उन्होंने 144 मैच खेले है।

झूलन गोस्वामी का जीवन

झूलन गोस्वामी जो आज भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे तेज गेंदबाज बन चुकी है, आज इन्हें कौन नहीं जानता है। इनका जन्म 25 नवंबर 1983 में भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के नदिया जिले के चकदा नामक स्थान में हुआ । इनके पिता जी का नाम निशित गोस्वामी है और उनकी माता का नाम झरना गोस्वामी है । झूलन जी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है तथा परिवार वाले इन्हें प्रेम से बाबुल कह कर पुकारते थे ।

झूलन की चमक

झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) भारत का एक चमकता सितारा हैं जिनका नाम आज पूरे विश्व भर में गूंज रहा है । गोस्वामी भारत की एक ऐसी बेटी है जिन्होंने आसमान के सितारों को भी अपने नाम कर लिया है, अर्थात इन्होंने अंतराष्ट्रीय जाने-माने चेहरों में अपनी पहचान बनाई है । यह आज के दौर की सबसे तेज महिला क्रिकेटर गेंदबाज के नाम से विश्व भर में विख्यात हो चुकी है। जिन्होंने न केवल देश का सिर ऊंचा किया बल्कि देश को गौरव प्राप्त करा कर यह भी दिखा दिया कि देश की बेटी किसी से भी कम नहीं है ।

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.