ब्रिटेन में आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, रिपोर्ट में 1993 के कश्मीर जिहाद का भी जिक्र

0 272

लन्दन। ब्रिटेन के सुरक्षा विश्लेषक काइल ऑर्टन ने कहा है कि पाकिस्तानी नीतियों ने लंबे समय से आतंकवाद को बढ़ावा दिया है। जब तक पूरे ब्रिटेन में जिहादी नेटवर्क फैला हुआ था, वह हमेशा खुद को कवर में रखता था। उन्होंने ब्रिटेन में आतंकवादी घटनाओं के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम ने हमेशा 7/7 और 9/11 के सबक को नजरअंदाज किया, लेकिन इस दौरान अंतरराष्ट्रीय जिहादी नेटवर्क ने ब्रिटेन में अपना रास्ता बना लिया। पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की इस रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2005 में अल कायदा ने मोहम्मद सिद्दीकी खान नाम के एक आतंकवादी का वीडियो जारी किया, जिसमें वह पश्चिम के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर रहा है।

पाकिस्तान में आईएसआई संचालित मसूद अजहर भी 1993 में कश्मीर में जिहाद के लिए धन जुटाने, आतंकवादियों और स्थानीय नेटवर्क की भर्ती के लिए ब्रिटेन का दौरा किया था। इसके बाद कुछ आतंकी नेटवर्क आईएस में शामिल हो गए।

मसूद अजहर ने बनाया लंदनिस्तान का खाका
संयुक्त राष्ट्र-सूचीबद्ध आतंकवादी मसूद अजहर ने 1990 के दशक में लंदनिस्तान के लिए एक खाका भी बनाया, जहां जिहादियों ने मुस्लिम दुनिया में विद्रोहियों को संसाधन उपलब्ध कराए और लंदन में अपनी दुकानें स्थापित कीं। पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान ओसामा बिन लादेन, अयमान अल-जवाहिरी, अबू मुसाब अल-जरकावी जैसे आतंकवादी इन गतिविधियों को बढ़ाते रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.