इन राज्यों में तेजी से गिरेगा पारा, पर यहां अगले 5 दिन होगी भारी बारिश; IMD का अलर्ट

0 140

नई दिल्ली. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई राज्यों में पारा तेजी से गिर गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में शीतलहर भी चलने लगी है. वहीं, अंडमान के पास सागर में सर्कुलेशन की वजह से तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में अगले 5 दिन तक बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं कि आपके राज्य में अगले कुछ दिन कैसा मौसम रहने वाला है.

आईएमडी ने अगले दो हफ्ते तमिलनाडु और पुडुचेरी में सामान्य से कम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि मौसम मॉडल कम बारिश की संभावना जता रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार तक अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों ने ये भी कहा कि कोई प्रमुख मौसम प्रणाली बंगाल की खाड़ी में नहीं है. इसकी वजह से तमिलनाडु में तेज बारिश की संभावना है.

दिल्ली में आज औसतन एक्यूआई 332 है. इसका मतलब दिल्ली में प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में है. आज जहांगीरपुरी में AQI 374, बवाना में AQI 337, नेहरू नगर AQI 382, शादीपुर में AQI 351 और द्वारका में AQI 365 दर्ज किया गया. इसके अलावा नोएडा का औसतन AQI 282, गाजियाबाद का औसतन AQI 276, फरीदाबाद का औसतन AQI 303 और गुरुग्राम का औसतन AQI 294 है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड की गई. दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान शनिवार को सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम 8.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को 24 घंटे का ओवरऑल एक्यूआई 336 रहा. जान लें कि 0 से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच AQI संतोषजनक, 101 से 200 के बीच AQI मध्यम, 201 से 300 के बीच AQI खराब, 301 से 400 के बीच AQI बहुत खराब और 401 से 500 के बीच AQI गंभीर समझा जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.