National Herald case:नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी को तलब किया

0 339

National Herald case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी को तलब किया।

यह मामला हाल ही में नेशनल हेराल्ड अखबार के मालिक पार्टी द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच के लिए दर्ज किया गया था।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘1942 में नेशनल हेराल्ड (National Herald case)अखबार की शुरुआत की। उस समय अंग्रेजों ने इसे दबाने की कोशिश की थी, आज मोदी सरकार भी यही कर रही है और इसके लिए ईडी का इस्तेमाल किया जा रहा है। ईडी ने हमारी अध्यक्ष सोनिया को नोटिस दिया है। गांधी और राहुल गांधी”।

जहां सोनिया गांधी को 8 जून को संघीय एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है, समझा जाता है कि राहुल गांधी को पहले पेश होने के लिए कहा गया है।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी अध्यक्ष समन का पालन करेंगे. सिंघवी ने कहा, “राहुल गांधी अगर यहां हैं तो जाएंगे या नई तारीख की मांग कर सकते हैं।”

अधिकारियों के अनुसार, एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है।

ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने एक ट्वीट में कहा कि वह लड़ेगी और जीतेगी लेकिन डरेगी नहीं।

2012 में, सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया, राहुल और अन्य – मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे और सैम पित्रोदा पर आरोप लगाते हुए एक मामला दर्ज किया था – अब-नेशनल हेराल्ड के स्वामित्व को प्राप्त करने में धोखाधड़ी और धन की हेराफेरी का आरोप लगाया।

जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित नेशनल हेराल्ड अखबार 2008 तक भारत के स्वतंत्रता संग्राम और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से निकटता से जुड़ा था। 1 अप्रैल 2008 को, अखबार के संपादकीय ने घोषणा की कि यह अस्थायी रूप से अपने संचालन को निलंबित कर रहा है।

इसके बंद होने से पहले, पेपर एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा चलाया जाता था। 2009 में सोनिया ने बंद पड़े कागज को बंद करने का आदेश दिया।

जांच के तहत एजेंसी ने हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी।

यह भी पढ़ें:पीके ने सोनिया की पार्टी को बताया ‘डूबती नाव’, कहा- ‘कांग्रेस खुद नहीं सुधरी, मेरा रिकॉर्ड भी खराब हो गया..’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.