त्वचा के लिए फायदेमंद है नोबची का पौधा, क्रेडिट-कैनवा

0 246

नई दिल्ली: नोबची का पौधा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग अक्सर इसके चिकित्सीय गुणों के कारण किया जाता है। इस पौधे को घर में भी उगाया जा सकता है और इसके प्रयोग से घर की शोभा भी बढ़ जाती है। यह सुगंध रहित पौधा कई घरों में मिल जाएगा। इसे दस बजिया भी कहा जाता है क्योंकि यह अक्सर सूरज उगने के बाद 10-12 बजे के बीच खिलता है।

इस पौधे में एनाल्जेसिक, जीवाणुरोधी, कंकाल की मांसपेशियों को आराम देने वाला और उपचार, विरोधी भड़काऊ और कट्टरपंथी मेहतर गुण हैं। इसे वैज्ञानिक रूप से पोर्टुलाका ओलेरासिया के नाम से जाना जाता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल करने से गर्मी से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही कई अन्य लाभ भी हैं जो नोबची के पौधे से प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में।

चेहरे के लिए फायदेमंद
अगर आप चेहरे की त्वचा में सुधार देखना चाहते हैं तो इस पौधे की पत्तियों को लेकर पीस लें और इसका पेस्ट अपने चेहरे पर रोजाना लगाएं। ऐसा करने से कुछ दिनों बाद ही परिणाम दिखने लगता है। इसमें विटामिन ई भी होता है और जो चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा
अगर उम्र से पहले सफेद बाल आ रहे हैं या बाल झड़ना शुरू हो रहे हैं तो इस पौधे का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यहाँ भी इसके पत्तों का पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा रोजाना करने से बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

घाव और घाव भरने में सहायक
अगर शरीर के किसी हिस्से में चोट या घाव हो जाए तो इस पौधे की पत्तियों का लेप बनाने से घाव ठीक होने लगता है। ऐसा करने से दर्द में भी काफी आराम मिलता है और सूजन भी कम होने लगती है। इस पौधे का लेप लगाने से शरीर में गर्मी भी बहुत कम होती है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.