Russia-Ukraine war LIVE updates : द्वीप पर 13 सैनिकों ने आत्मसमर्पण करने से इनकार किया, रूसी युद्धपोत ने मार डाला

0 302

Russia-Ukraine war LIVE updates रूस ने गुरुवार को पश्चिम और अन्य देशों द्वारा कई प्रतिबंधों के बावजूद यूक्रेन पर हमला किया। अमेरिका ने रूसी आक्रमण से भागने वाले शरणार्थियों को अंदर जाने का फैसला किया है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि 27-ब्लॉक नाटो अपने देश को वैश्विक निकाय में जाने से डरते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन कर संकट के शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह किया। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यूक्रेन में रह रहे 20,000 भारतीयों में से 4,000 को निकाला लिया गया है।

यूक्रेन में सैन्य हमले करने के अमेरिकी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले ने रूस और पश्चिम के बीच चल रहे टकराव को एक और स्तर तक बढ़ा दिया है। यह कार्रवाई रूस के इरादों और कार्यों पर महीनों के सस्पेंस के बाद हुई है क्योंकि इसके सैनिकों को रूस के साथ-साथ बेलारूस के साथ यूक्रेन की सीमाओं पर बड़े पैमाने पर रखा गया था।

पिछले साल जून में जिनेवा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने के महीनों से, दोनों देश अपने संबंधों की मरम्मत और उन्हें स्थिर और अनुमानित बनाने के उपायों पर चर्चा कर रहे हैं। इस वार्ता में राष्ट्रपतियों के अलावा उनके विदेश मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, सशस्त्र बलों के प्रमुख, खुफिया सेवाओं के प्रमुख और वरिष्ठ स्तर पर विदेश मंत्रालय के अधिकारी शामिल हैं।

Russia-Ukraine war LIVE updates : रूस के साथ एक स्थिर, अनुमानित संबंध की तलाश में राष्ट्रपति बिडेन का उद्देश्य यूरोप और पश्चिम एशिया में संघर्षों और तनावों में अपने राजनीतिक और वित्तीय रूप से अमेरिका को अलग करना था, ताकि वह अपनी घरेलू चुनौतियों और अपने प्रमुख रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी, चीन पर अपना ध्यान केंद्रित कर सके। रूस ने इस आउटरीच का अमेरिका और यूरोप के साथ राजनीतिक और आर्थिक रूप से फिर से जुड़ने के अवसर के रूप में स्वागत किया।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.