Mango Benefits: गर्मियों में आम खाने से होगें कई फायदे , जरुर पढ़े ……

0 413

Health Benefits Of Mango: गर्मी अपने पीक पर है और बाजार में आम भी आ गये है । आम ना केवल स्‍वाद में बेहतरीन होता है, ये हमारी सेहत को मजबूज करने में मदद लगा है . आम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट होता है । जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आम ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या से भी बचाव करता है । एनीमिया की समस्‍या से हमें बचाता है. यही नहीं, यह हमारे शरीर के बोन्‍स को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. आम में मौजूद विटामिन सी ब्‍लड वेसेल्‍स और कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बेहतर करता है जिससे शरीर में किसी तरह की समस्‍या को जल्‍द से जल्‍द ठिक करता है । तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमें आम खाने से और क्‍या क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

आम के सेवन से कार्डियोवेस्‍कुलर सिस्‍टम बेहतर काम करता है । इसमें मौजूद मैग्‍नेशियम और पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर को बेहतर करता है और पल्‍स रेट को नॉर्मल रखने में मदद करता है जिससे हार्ट की समस्‍याएं भी ठिक होती है ।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

आम में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होता है । जो डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर रखता है और गट को क्‍लीन करने में आपकी सहायता करता है । जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर रहती है और पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है.

डायबिटीज से बचाव

आम एक कम जीआई स्कोर वाला फल है , जिस वजह से इसे डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसान नही पहुचाता है , यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता है और शरीर में एनर्जी लाता है ।

त्वचा की समस्याओं का हल

आम में मौजूद विटामिन ए त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है । जो मुंहासे को दूर करने और एंटी-एजिंग गुण से भरा होता है ।. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और इससे स्किन के साथ साथ बाल भी हेल्‍दी रखता है ।

थायरॉइड के लिए असरदार

आम में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते है । जो ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है. आम में मौजूद मैग्नीशियम थायरॉइड से संबंधित समस्याओं में सुधार लाता है ।

वजन घटाने में सहायक

आम वजन घटाने के लिए भी अनुकूल होता है । क्योंकि इसके सेवन से फैट नहीं बनता और ये कोलेस्ट्रॉल यह घुलनशील फाइबर से भरा होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप कम खाने का सोचते है ।

ये भी पढ़े –  P C George: सांप्रदायिक टिप्पणी को लेकर केरल के नेता पीसी जॉर्ज पुलिस हिरासत में

 

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.