दही के साथ गलती से इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, नहीं तो…

0 162

नई दिल्ली: दही भारत के हर घर में विशेष रूप से गर्मियों के दौरान किण्वन प्रक्रिया द्वारा तैयार किया जाता है। यह प्रकृति में सुखदायक और ताज़ा करने वाला है। इसमें विटामिन, खनिज होते हैं और पाचन प्रक्रिया के लिए प्रभावी होते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है और वजन कम करने के लिए बहुत मददगार है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व भी होते हैं लेकिन अगर गलत भोजन विकल्पों के साथ इसका सेवन किया जाता है तो इसके परिणामस्वरूप कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

1. दूध

यह जानकर हैरानी होती है कि दही जो स्वयं दूध से बना होता है, हमारे शरीर के लिए इतनी मजबूत कमी हो सकती है यदि इसे एक साथ जोड़ा जाए तो यह पेट में सूजन का कारण बन सकता है या हमारे शरीर में अम्लीय असंतुलन या दस्त के रूप में भी इसके प्रभाव दिखा सकता है। चूंकि दोनों उत्पाद प्रोटीन के पशु स्रोत हैं, इसलिए वे संयुक्त होने के लिए नहीं हैं।

2. आम

दही को प्रकृति में ठंडा माना जाता है और दूसरी ओर आम प्रकृति में गर्म होता है, यह अक्सर दुनिया के कई हिस्सों में एक मिठाई के रूप में होता है, लेकिन यह ब्रेकआउट के रूप में हमारी त्वचा के लिए कुछ गंभीर परिणाम है और अनुचित पाचन या यहां तक कि पाचन विकारों के लिए एक बड़ा कारक हो सकता है।

3. मछली

मछली एक पशु-आधारित प्रोटीन है जबकि दही वेज प्रोटीन है और साथ में वे एक परेशानी हैं और इन दोनों का परिणाम पेट से संबंधित समस्याएं और त्वचा के टूटने हो सकते हैं।

4. प्याज

प्याज हमारे अधिकांश खाद्य विकल्पों का एक हिस्सा है और प्रकृति में गर्म है जो दही के साथ सेवन करने के लिए एक झटका बन जाता है जिसमें शीतलन गुण होते हैं। इन दोनों को कभी भी एक साथ मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे चकत्ते, पिंपल्स और सोरायसिस जैसी विभिन्न त्वचा समस्याओं का कारण बनते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.