World Health Day : विश्व स्वास्थ्य दिवस, क्या आप है मानसिक और शारीरिक फिट?

0 402

World Health Day : संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की सेहत को लेकर जागरूक रहना आवश्यक है। कोरोना महामारी के दौर की परिस्थितियां इस बात को और भी बल देती है। वैश्विक स्तर पर हुए कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि महामारी का लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव हुआ है। यही कारण है कि पिछले 2 साल में चिंता – अवसाद और तनाव से संबंधित बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या में तेज उछाल देखने को मिला है।शोधकर्ताओं का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना आपकी प्राथमिकताओं में से अवश्य होना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि,बिना स्वस्थ मन के, स्वस्थ शरीर की कल्पना करना बेमानी होगी। पिछले एक साल में बढ़े मनोरोगियों की संख्या भविष्य के लिए अलार्मिंग है। हमारी जीवनशैली, आहार और भावनात्मक परिवेश कई तरह से इन समस्याओं को बढ़ा रहे हैं, जिसको लेकर सभी लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

आइए जानते है कि किन बातों को ध्यान में रखकर इस बड़ी चुनौती से मुकाबला किया जा सकता है?

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं गंभीर चुनौती
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश निम्न और मध्यम आय वाले देशों में मानसिक स्वास्थ्य सेवा वितरण में प्रगति काफी धीमी रही है। यह सामाजिक विकास में बड़ा बाधक बन सकती है। डब्ल्यूएचओ के पहले महानिदेशक डॉ. ब्रॉक चिशोल्म ने कहा था, ” बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के बिना, शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रह ही नहीं सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बारे में लोगों को जागरूकता करने की आवश्यकता है। मेंटल हेल्थ को लेकर फैले स्टिग्मा और अज्ञानता के साथ गलत जानकारियां बड़ी चुनौती हैं।

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए किन बातों का ध्यान रखें?

1. भावनाओं को व्यक्त करें

अपनी भावनाओं के बारे में बात करना कमजोरी का संकेत नहीं है। बात करना उस समस्या से निपटने का एक तरीका हो सकता है जिसे आप कुछ समय से अपने दिमाग में लेकर चल रहे हैं। लोगों के प्रति अपने प्रेम, अनुभूतियों को व्यक्त करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। दिमाग में किसी बात को लेकर बैठे रहने से तनाव-चिंता बढ़ती है। यह आदत आपको अधिक नकारात्मक बना सकती है जिसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

2. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है बेहतर आहार

हम क्या खाते हैं, इसका सीधा असर हमारे शारीरिक-मानसिक दोनों तरह की सेहत को प्रभावित करता है। यही कारण है कि सभी लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक आहार के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह ही आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रहने और अच्छी तरह से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आहार में प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर युक्त चीजों की मात्रा को बढ़ाएं। प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड आइटम्स से परहेज करें।

3.वह करें जिससे आपको खुशी मिले

खुश रहना, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। इसके लिए अपने पसंद की चीजें करें, रचनात्मक बनें। खुद का आनंद लेने से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। आप जिस गतिविधि का आनंद लेते हैं उसे करने का मतलब है कि आप इसमें अच्छे हैं और कुछ हासिल करने से आपके आत्म-सम्मान में वृद्धि होती है। अच्छी किताबें पढ़ने, अच्छे संगीत, साइकिलिंग आदि से चिंताओं को भूलने और मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Also Read :-Weather Update : लू की चपेट में यूपी-राजस्थान इन राज्यों में हो सकती है बारिश के आसार, जानें अन्य क्षेत्रों के हाल- चाल

रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.