Madarsa Education , मदरसा शिक्षा में बड़े बदलाव करेगी योगी सरकार , खत्म होंगे दीनी तालिम देने वाले 5339 शिक्षक पद

0 224

Madarsa Education :  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में मदरसा शिक्षा में कई बड़े बदलाव होने वाले है । मदरसों में अब दीनी तालीम कम कर हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान जैसे आधुनिक विषयों पर अधिक फोकस होगा । मदरसा बोर्ड के पाठ्यक्रम को सरकार ऐसा बनने जा रहा है । जिससे यहां के छात्र भी दूसरे बोर्ड के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर पाऐ ।यूपी सरकार के इस फैसले से मदरसों से दीनी तालीम देने वाले 5339 शिक्षकों के पद चरणवार तरीके से खत्म होंगे ।

अब मदरसों में कुल 8129 शिक्षकों के पदों में से 6455 पद आधुनिक विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों के रहेंगे।उत्तर प्रदेश में वित्त पोषित 558 मदरसे हैं , जिनमें 8129 शिक्षकों व 558 प्रधानाचार्य के स्थान हैं। इन पर सरकार हर साल 866 करोड़ रुपये खर्च होते है । इतनी बड़े खर्च के बावजूद मदरसों में छात्र संख्या लगातार कम हो चुकी है । इसका मुख्य कारण यहां ऐसे विषयों को पढ़ाया जाना जिसके कारण यहां के बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल नही कर पाते । इसलिए सरकार मदरसा बोर्ड के पाठ्यक्रम में अहम बदलाव होने वाले है ।

ये भी पढ़े  Jersey : शाहिद की फिल्म जर्सी का ट्रेलर हुआ रिलीज , फैंस को आया पसंदॉ

 

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.