किशोर लड़कियों के गर्भवती होने से परेशान हुआ ये देश, उठाया ये बड़ा कदम

0 143

मेज़। देश के सुप्रीम कोर्ट ने जिम्बाब्वे में लड़कियों के गर्भवती होने और कम उम्र में स्कूल छोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का बड़ा फैसला लिया है। कोर्ट ने सहमति से यौन संबंध बनाने की कानूनी उम्र सीमा 16 साल से बढ़ाकर 18 साल कर दी है। लोगों ने अदालत के फैसले का स्वागत किया है, जबकि कार्यकर्ताओं का कहना है कि इससे किशोर लड़कियों के यौन उत्पीड़न और स्कूल छोड़ने की घटनाओं पर रोक लगेगी.

आपको बता दें कि जिम्बाब्वे के आपराधिक कानून के मुताबिक अगर किसी लड़की की उम्र 16 साल है तो वह सहमति से सेक्स कर सकती है. अब देश के सर्वोच्च न्यायालय ने इस नियम को असंवैधानिक प्रावधानों के रूप में समाप्त कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद संसद और न्याय मंत्रालय को संविधान के प्रावधानों के मुताबिक एक साल के भीतर सभी बच्चों को यौन शोषण से बचाने के लिए कानून बनाना होगा. दरअसल, बचपन में शादीशुदा दो महिलाओं ने कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी, उनकी अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया.

लोगों ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे देश में यौन उत्पीड़न और किशोर लड़कियों के गर्भवती होने की घटनाओं में कमी आएगी. अधिकारियों और मानवाधिकार समूहों का कहना है कि कोविड महामारी के बाद बड़ी संख्या में किशोरियां गर्भवती हुईं, जिसके बाद उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा.
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत में लड़कियों के मामले का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील तेंदई बिटी ने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि हम बच्चों, खासकर लड़कियों की रक्षा करें। कोर्ट के इस फैसले से न सिर्फ बाल शोषण पूरी तरह से रुकेगा बल्कि ऐसे मामलों में जरूर कमी आएगी। एक तरह से यह फैसला किशोर लड़कियों को सुरक्षित माहौल देगा।

गौरतलब है कि इस अफ्रीकी देश में सहमति से सेक्स करने की उम्र सीमा को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि 16 साल की उम्र में सहमति से यौन संबंध बनाने की अनुमति मिलने के बाद किशोर लड़कियों को परेशान किया गया है। हालांकि, पिछले साल न्याय मंत्री गिआम्बी ने संसद में तर्क दिया था कि “अधिकांश बच्चे परिपक्व हैं और पहले से ही अपने सेक्स के बारे में सक्रिय हैं।” उन्होंने कहा कि 18 साल की उम्र बढ़ाने से आपराधिक मामलों में वृद्धि होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.