UP ASSEMBLY ELECTION : EVM फोटो को लेकर कानपुर के मेयर के खिलाफ FIR ,सपा का VVPAT में घोटाले का दावा

1 336

UP ASSEMBLY ELECTION : समाजवादी पार्टी ने दावा किया कि कानपुर देहात के भोगनीपुर विधानसभा के बूथ संख्या 121 पर जब मतदाता साइकिल के चिन्ह को दबाते तो वीवीपैट से भाजपा की पर्ची निकल रही थी.

कुछ मतदान केंद्रों पर EVM खराब होने की खबरों के बीच, समाजवादी पार्टी ने कहा कि एक मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन अखिलेश यादव के पार्टी चिन्ह के बटन को दबाकर भाजपा की पर्ची प्रिंट कर रही थी. चुनाव आयोग से मामले का संज्ञान लेने का आग्रह करते हुए सपा ने कहा कि कानपुर देहात के भोगनीपुर विधानसभा के बूथ संख्या 121 पर जब मतदाता साइकिल के निशान को दबा रहे थे तो वीवीपैट से भाजपा की पर्ची निकल रही थी.

कानपुर देहात के भोगनीपुर 208 विधानसभा के बूथ संख्या 121 पर SP का बटन दबाने से BJP की पर्ची निकल रही है. चुनाव आयोग को सुचारू और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए संज्ञान लेना चाहिए, ”समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया.

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि दावा निराधार पाया गया.

तिवारी ने कहा, “हमें शिकायत मिली थी कि भोगनीपुर, कानपुर देहात में बूथ संख्या 21 पर EVM पर SP के साइकिल चिन्ह के खिलाफ बटन दबाने से BJP के चिन्ह वाली एक चिट बन रही है. यह शिकायत निराधार पाई गई है.”

कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे द्वारा भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के दौरान फोटो खिंचवाने के बाद एक और विवाद खड़ा हो गया. कानपुर नगर के जिलाधिकारी ने कहा कि पांडे के खिलाफ हडसन स्कूल मतदान केंद्र पर मतदान की गोपनीयता भंग करने के आरोप में मतदान केंद्र के अंदर से EVM दिखाते हुए तस्वीरें साझा करने के लिए संबंधित धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई है.

उत्तर प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 21.18% मतदान हुआ, जिसमें ललितपुर जिले में सबसे अधिक 25.80% मतदान हुआ. मतदान के पहले चार घंटों में कानपुर नगर में सबसे कम (16.79%) मतदान हुआ. यूपी विधानसभा चुनाव(UP ASSEMBLY ELECTION) के तीसरे चरण में अपेक्षाकृत अधिक मतदान प्रतिशत देखने वाले अन्य जिले मैनपुरी, फिरोजाबाद और एटा हैं। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.

 

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.