Covid-19 vaccination:ठाणे जिले में कोविड के खिलाफ अभी भी पहली खुराक से 9.19 लाख का टीकाकरण होना बाकी

0 329

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, ठाणे जिले में 9.19 लाख लोग हैं, जिन्हें अभी तक कोविड टीकाकरण की पहली खुराक लेनी है (Covid-19 vaccination)। यह राज्य में सबसे अधिक है, इसके बाद जलगांव और नांदेड़ हैं।

राज्य के अन्य जिलों की तुलना में टीकाकरण की दूसरी खुराक के मामले में ठाणे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इस बीच, जबकि जिले में सक्रिय मामलों में 13 अप्रैल से 26 अप्रैल तक 83.33% की वृद्धि हुई है, ठाणे जिले की साप्ताहिक सकारात्मकता दर 0.31% है, जो राज्य के औसत 0.73% से कम है।

ठाणे की टीकाकरण अधिकारी अंजलि चौधरी ने कहा, “अधिकारियों द्वारा टीकाकरण की दोनों खुराक के लिए दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचने का प्रयास किया गया है। हालांकि(Covid-19 vaccination), हम टीकाकरण की तुलना जिले की कुल आबादी से कर रहे हैं। मुंबई में टीकाकरण कराने वाली आबादी का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जो अपने गृहनगर में थे और कहीं और टीका लगाया गया था क्योंकि शुरू में हमें टीके की खुराक की भी कमी का सामना करना पड़ा था।

“हालांकि, बाद में वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होने के कारण, कई स्थानीय लोगों ने जिले के भीतर ही दूसरी बार ले लिया। इसके अलावा, जिन लोगों ने पहली बार जाब लिया है, वे भी पूरी तरह से टीकाकरण के इच्छुक हैं, इसलिए हमारी दूसरी खुराक के आंकड़े बेहतर हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी जाब करने के लिए अनिच्छुक हैं और हम जागरूकता पैदा करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।”

(Covid-19 vaccination) 9.27 लाख के साथ, ठाणे पुणे (15 लाख) के बाद दूसरे स्थान पर है, जिन्होंने कोविशील्ड की दूसरी खुराक नहीं ली है। कोवैक्सिन की दूसरी खुराक में, ठाणे जिले में लगभग 1.31 लाख का पूरी तरह से टीकाकरण होना बाकी है, जो पुणे, बुलडाना, मुंबई, नांदेड़ और अहमदनगर जिलों से कम है। ठाणे जिले में उपरोक्त 18 वर्ष की श्रेणी में 87.73 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है और 78.57 प्रतिशत पूरी तरह से टीका लगाया गया है। जबकि राज्य में कुल मिलाकर 92.18% ने पहला शॉट लिया है और 75.25% पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

“हमें बच्चों के टीकाकरण के लिए भी समग्र रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। प्रारंभ में, जैसे-जैसे परीक्षाएं चल रही थीं, एक अंतराल था, लेकिन धीरे-धीरे, जैसे-जैसे छुट्टियां शुरू हुईं, कई लोग आगे आए हैं और पूरी तरह से नौकरी पाने के लिए समान रूप से उत्सुक हैं, ”चौधरी ने कहा।

ग्रामीण क्षेत्रों में, टीकाकरण अभियान स्कूलों में ही चलाया जा रहा है, जिससे स्थानीय लोगों के लिए भी इसका उपयोग करना आसान हो गया है।

यह भी पढ़े:Mufti on Loudspeakers:धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को तोड़ने की कोशिश कर रही भाजपा…: लाउडस्पीकर, बुलडोजर पर मुफ्ती

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.