Earthquake in UP: यूपी में देर रात हिलने लगी धरती, घरों से बाहर निकले लोग, लखनऊ, बरेली समेत कई जिलों में लगे भूकंप के झटके

0 130

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार देर रात अचानक भूकंप के दो झटके लगे। घरों के अंदर मौजूद लोगों ने जैसे ही भूकंप के झटकों को महसूस किया तो सभी बाहर निकल गए। भूकंप की तीव्रता करीब 5.9 बताई जा रही है। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया है। भूकंप के ये झटके लखनऊ के अलावा लखीमपुर, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, हरदोई, कानपुर, गोरखपुर समेत कई जिलों में महसूस किए गए। 10 सेकेंड के अंदर दो बार लगे भूकंप के झटे से घर के अंदर की खिड़की, दरवाजे और पंखे हिलने लगे। घरों के अंदर मौजूद लोगों ने जब धरती का हिलना महसूस किया तो सभी सहम गए। देखते ही देखते घरों के बाहर लोगों का जमावड़ा लग गया। आमतौर पर भूकंप पांच से 7 सेकेंड के बीच ही रहता है, लेकिन इस बार ये झटका उससे ज्यादा समय तक महसूस किया गया। जानकार बताते हैं कि आगे भी इस तरह के भूकंप आ सकते हैं। वहीं दूसरी ओर पूर्वांचल के सभी जिलों में शुक्रवार रात करीब 11:35 बजे भूकंप के झटके लगे। वाराणसी, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग घरों से बाहर आ गए। एकबारगी लोगों को यकीन नहीं हुआ कि यह क्या हो रहा है। इसकी पुष्टि के लिए लोगों ने अपने परिचितों को फोन कर जानकारी ली। साथ ही फिर भूकंप आने पर घर से बाहर निकलने के लिए हिदायत भी दी।

बरेली में 10 सेकंड में लगे भूकंप के दो झटके

बरेली में भूकंप ने एक बार फिर बरेली में लोगों को डरा दिया। 30 दिन में दूसरी बार धरती डोली और भूकंप का जोरदार झटका लगा। करीब 10 सेकंड तक भूकंप का असर रहा और इस दौरान दो बार जोरदार झटके आए। सड़कों पर चल रहे लोगों को इसका एहसास न के बराबर हुआ लेकिन घरों में या शांत जगह मौजूद लोगों ने भूकंप के तेज झटकों को महसूस किया। रात करीब 11:32 बजे भूकंप का पहला झटका आया। भूकंप का केंद्र दिल्ली एनसीआर से लेकर नेपाल तक रहा लेकिन इसके इसका असर बरेली समेत आसपास के जिलों में भी रहा। 11:32 पर भूकंप का पहला झटका आया। घर में पंखे, बेड हिलने लगे। घरों में जाग रहे लोग फौरन बाहर को निकल आए। 3 सेकंड बाद ही भूकंप का दूसरा झटका आया। दूसरा झटका पहले झटके की तुलना में अपेक्षाकृत हल्का था। लेकिन इसे भी लोगों ने महसूस किया। अचानक घर में रखे समान हिलने से लोग सहम गए। कुछ ही सेकंड में सोशल मीडिया पर बरेली में भूकंप को लेकर लोगों ने पोस्ट भी की। हालांकि भूकंप से कहीं जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

पीलीभीत में भूकंप के झटको से कई मोहल्लों में मचा शोर

पीलीभीत में नेपाल से सटे पीलीभीत में एक बार फिर शुक्रवार की देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। एक के बाद एक दो बार भूकंप के झटकों के चलते बिस्तरों पर सोए लोग अचानक जाग उठे। किसी का बंद पड़ा पंखा हिल पड़ा तो कहीं कांच की अलमारी में रखें बर्तन बज उठे। यही नहीं शहर की तमाम कॉलोनी में लोग घरों के बाहर आ गए और दहशत के बीच एक दूसरे को फोन कर भूकंप आने की जानकारी दी। शहर के कई इलाकों में अचानक देर रात फोन घनघनाने लगे। पीलीभीत में आवास विकास से लेकर साहूकारा पूरनपुर से लेकर बीसलपुर और मझोला से लेकर अमरिया आदि क्षेत्रों में सोशल मीडिया पर भूकंप के झटके महसूस किए जाने की जानकारियां एक दूसरे से शेयर करने लगे।

शुक्रवार की देर रात 11:34 पर अचानक दो बार आए तेज सको से कुछ लोगों की नींद भी खुल गई। दूर दराज के जनपदों में बैठे अपने रिश्तेदारों को भी फोन कर लोगों ने एक दूसरे की खैरियत पूछी। हालांकि वहीं कुछ ऐसे लोग भी रहे जो नींद में होने के कारण भूकंप के सको को महसूस नहीं कर सके। कुछ लोग अनिद्रा में भी भूकंप की जानकारी कान में आने के बाद घर के बाहर भाग खड़े हुए। काफी देर तक लोग घरों के बाहर रहे 11:45 बजे के बाद मौत महीन होने पर घर के अंदर लोग पहुंचे और रात तक भूकंप के बारे में बातचीत करते रहे। बता दें कि पिछले दिनों दो बार तराई में तेज झटके महसूस किए जा चुके हैं।

बदायूं में भूकंप से डोली धरती, नींद से जागे लोग

बदायूं में आधी रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। एक के बाद एक दो बार भूकंप के झटकों के चलते लोग जाग उठे। शहर की तमाम कालोनी व मोहल्लों में लोग घरों के बाहर आ गए और दहशत के बीच एक दूसरे को फोन कर भूकंप आने की जानकारी दी। शहर के कई इलाकों में अचानक देर रात फोन घनघनाने लगे।शहर से लेकर वजीरगंज में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। 11:35 पर अचानक दो बार आए तेज झटकों से लोगों की नींद भी खुल गई। लोगों ने रिश्तेदारों को भी फोन कर लोगों ने एक दूसरे की खैरियत पूछी। भूकंप से जिले में कोई हताहत नहीं हुआ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.