Explained: राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है

0 458

राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है ( How the President is elected ) 18 जुलाई को देश भर के निर्वाचित विधायक और सांसद भारत के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान करेंगे। संविधान के अनुच्छेद 62(1) के तहत, “राष्ट्रपति के कार्यकाल की समाप्ति के कारण हुई रिक्ति को भरने के लिए चुनाव कार्यकाल की समाप्ति से पहले पूरा किया जाएगा”। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया जटिल है। यह लोकसभा या विधानसभाओं के चुनावों के बिल्कुल विपरीत है। आइए समझते हैं कि भारत में राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है:

राष्ट्रपति का चुनाव कौन करता है?

एक राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य, दिल्ली और पुडुचेरी (दोनों केंद्र शासित प्रदेश) सहित राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं। संसद के किसी भी सदन या विधानसभाओं के लिए मनोनीत सदस्य निर्वाचक मंडल में शामिल होने के पात्र नहीं हैं।

भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, संख्या के संदर्भ में, निर्वाचक मंडल लोकसभा के 543 सदस्यों, राज्यसभा के 233 सदस्यों और विधानसभाओं के 4,033 सदस्यों – कुल 4,809 मतदाताओं से बना है।

 

इलेक्टोरल कॉलेज फॉर्मूला ( How the President is elected )

चुनाव आयोग ने कहा कि प्रत्येक सांसद (लोकसभा और राज्यसभा) के वोट का मूल्य 700 तय किया गया है। राज्यों में, विधायकों के वोट का मूल्य विधानसभा की ताकत और संबंधित राज्यों में जनसंख्या के कारण भिन्न होता है। चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्व के पैमाने में एकरूपता निर्धारित करने के लिए, प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक सूत्र का उपयोग उन सदस्यों के वोट के मूल्य को निर्धारित करने के लिए किया जाता है जो वोट देने के योग्य हैं

इसलिए, उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट का मूल्य 208 होगा जो कि सभी राज्यों में सबसे अधिक है। तदनुसार, उत्तर प्रदेश विधान सभा के मतों का कुल मूल्य 83,824 होगा।

लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के लिए, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वोटों के कुल मूल्य को सांसदों (निर्वाचित) की कुल संख्या से विभाजित किया जाता है ताकि प्रति सांसद वोटों का मूल्य प्राप्त हो सके। ECI के अनुसार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वोटों का कुल मूल्य 5,43,231 है।

राष्ट्रपति का चुनाव एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली का अनुसरण करता है। बैलेट पेपर में कोई चुनाव चिन्ह नहीं होता है। बैलेट पेपर पर दो कॉलम होते हैं। पहले कॉलम में उम्मीदवारों के नाम होते हैं। दूसरे कॉलम में वरीयता का क्रम है।

निर्वाचक मंडल का सदस्य प्रतियोगी के नाम के आगे अंक 1 लगाकर अपना वोट डालता है। मतदाता, यदि वह चाहे तो, प्रतियोगियों के नाम के आगे अंक 2, 3, 4 आदि डालकर मतपत्र पर बाद की कई वरीयताएँ अंकित कर सकता/सकती है। (How the President is elected )

किसी भी मतपत्र को केवल इस आधार पर अमान्य नहीं माना जाता है कि ऐसी सभी वरीयताएँ निर्वाचक मंडल के सदस्य द्वारा चिह्नित नहीं हैं।

यद्यपि केवल 14 राष्ट्रपति रहे हैं क्योंकि डॉ राजेंद्र प्रसाद ने पहले दो चुनाव जीते थे, 2022 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव भारत के राष्ट्रपति के पद के लिए 16 वां होगा – सर्वोच्च संवैधानिक पद। भारत के राष्ट्रपति के पद के लिए पहले के चुनाव 1952, 1957, 1962, 1967, 1969, 1974, 1977, 1982, 1987, 1992, 1997, 2002, 2007, 2012 और 2017 में हुए थे।

 

ये भी पढ़े:Nupur Sharma Statement: दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन, शाही इमाम बोले- ‘ये हैं ओवैसी के लोग’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.