Hanuman Chalisa Row: उद्धव ठाकरे के साथ ‘हनुमान चालीसा’ का आमना-सामना करने पर सांसद, विधायक गिरफ्तार

0 509

अमरावती के सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को मुंबई पुलिस ने शनिवार शाम को उच्च नाटक के बीच उपनगरीय खार स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया, इस जोड़े ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa Row) पढ़ने की अपनी योजना रद्द करने के कुछ घंटों बाद।

राणाओं पर आईपीसी की धारा 153 (ए) (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना), और मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा 135 (पुलिस के निषेधात्मक आदेशों का उल्लंघन), पुलिस ने कहा।

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में कहा कि शिवसेना के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार का पूरे प्रकरण को संभालने का तरीका “बहुत बचकाना” था।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उन स्थितियों को भाजपा प्रायोजित बताकर अपनी विफलताओं को छिपाने की कोशिश करती है, जिन्हें वह संभाल नहीं सकती।

“अगर अनुमति दी जाती, तो राणा दंपत्ति वहाँ (मातोश्री) जाते, हनुमान चालीसा का पाठ करते और बिना कोई खबर बनाए वापस लौट जाते। मुझे समझ नहीं आता कि इतने सारे लोग कई जगहों पर क्यों इकट्ठा हुए थे जैसे कि वे (राणा दंपत्ति) किसी हमले की योजना बना रहे थे। यह कैसी राजनीति है?” भाजपा नेता ने कहा।

यह घोषणा करते हुए कि उन्होंने अपनी योजना छोड़ दी है, दंपति ने कहा था कि यह निर्णय लिया गया था क्योंकि पीएम मोदी कल मुंबई का दौरा कर रहे हैं (Hanuman Chalisa Row) और वे नहीं चाहते कि कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने अपने आवास के बाहर मिठाई बांटकर जश्न मनाया।

शिवसेना कार्यकर्ता आज सुबह मुंबई में राणा दंपत्ति के अपार्टमेंट के बाहर बड़ी संख्या में जमा हो गए थे और ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के अपने फैसले की घोषणा के बाद नारेबाजी की।

शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड्स तोड़कर उपनगरीय खार में विधायक दंपति के आवास के परिसर में घुसने की कोशिश की, हालांकि पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया और शिवसेना कार्यकर्ताओं को आगे जाने से रोक दिया.

नवनीत राणा और रवि राणा दोनों ही महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं।

पुलिस ने ‘मातोश्री’ के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है और भीड़ से बचने के लिए ठाकरे आवास की ओर जाने वाली सड़क पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। शिवसेना कार्यकर्ताओं (Hanuman Chalisa Row)  द्वारा विरोध प्रदर्शन करने और दंपति को अपने आवास से बाहर निकलने की चुनौती देने के बाद दंपति के अपार्टमेंट के बाहर भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

शुक्रवार को मुंबई पुलिस ने दंपति को नोटिस जारी कर शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब नहीं करने को कहा था। पुलिस ने ‘मातोश्री’ के अलावा दक्षिण मुंबई में उद्धव ठाकरे के आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ पर भी सुरक्षा बढ़ा दी है।

हालांकि, शिवसेना की नाराजगी और मुंबई पुलिस के नोटिस से बेफिक्र दंपति ने कहा कि वे अपनी योजना पर कायम हैं (Hanuman Chalisa Row) । नवनीत राणा ने कहा, “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने शिवसेना कार्यकर्ताओं को हमें घेरने का आदेश दिया। वे बैरिकेड्स तोड़ रहे हैं। मैं दोहरा रहा हूं कि मैं बाहर जाऊंगा और ‘मातृश्री’ में हनुमान चालीसा का जाप करूंगा।”

नवनीत राणा के पति रवि राणा ने विचारधारा के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे की खिंचाई करते हुए दावा किया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे द्वारा अपनाई गई विचारधारा से भटक गए हैं।

 

यह भी पढ़े: Yeh Rishta Kya Kehlata Hai Spoiler:प्यार या बहन!..किसे चुनेगी अक्षरा।

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.