Hanuman Row:अयोध्या के राम मंदिर के लिए बड़ा दिन, हनुमान की जन्मस्थली पर बहस

0 378

Hanuman Row: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह या गर्भगृह की आधारशिला रखने के लिए आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए उसमें पहला नक्काशीदार पत्थर रख रहे थे। देश भर के संतों और संतों को इस अवसर पर आमंत्रित किया गया था जो राम मंदिर निर्माण प्रक्रिया में एक मील का पत्थर है।

अयोध्या में मंदिर का निर्माण अगस्त 2020 से शुरू हुआ जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उसी की आधारशिला रखी। यह भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (अब सेवानिवृत्त) के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 9 नवंबर, 2019 को सर्वसम्मति से अपना फैसला सुनाया था कि अयोध्या में जहां बाबरी मस्जिद थी, वह भूमि राम की है। लल्ला।

Hanuman Row: राम मंदिर मील का पत्थर घटना देश के कई हिस्सों में धार्मिक संरचनाओं पर विवादों के बीच आता है, वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के साथ, अयोध्या से सिर्फ 200 किलोमीटर दूर, विवादास्पद सर्वेक्षण के दौरान ‘शिवलिंग’ की खोज के बाद केंद्र मंच ले रहा है, जैसा कि एक पक्ष और काउंटर द्वारा दावा किया गया है। दूसरे के दावे।

जबकि ज्ञानवापी धार्मिक भावनाओं को उबालना जारी रखता है, कर्नाटक के मंगलुरु के मलाली गांव में जुमा मस्जिद के नीचे एक “मंदिर जैसी” संरचना की एक और खोज, हिंदू पक्ष की ओर से मस्जिद के सर्वेक्षण की मांग करने वाली अदालत के साथ चल रही समस्या बन गई है।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने जुमा मस्जिद का सर्वेक्षण करने के लिए एक अदालत आयुक्त की नियुक्ति की मांग करते हुए मंगलुरु में एक दीवानी अदालत का रुख किया था, जबकि असैद अब्दुल्लाह मदनी मस्जिद प्रबंधन ने मांग को रद्द करने के लिए अदालत के समक्ष एक अपील प्रस्तुत की थी।

ज्ञानवापी और मलाली के अलावा, कई अन्य धार्मिक संरचनाओं पर हाल ही में विवाद हुए हैं जो धार्मिक भावनाओं को प्रभावित करते हैं और बड़े पैमाने पर बहस छेड़ते हैं।

यह भी पढ़ें:Sidhu Moosewala: “परिणाम 2 दिन में”: सिद्धू मूसे वाला की हत्या के बाद बदला लेने की चेतावनी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.