Healthy Walk :100 उल्टे कदम 1000 के बराबर , समय का भी होगा बचाव

1 149

Healthy Walk : आज खान-पान और दिनचर्या इतना खराब है कि लोगो कि Immunity कम होती जा रही है । इससे लोगो का शरीर खराब होता जा रहा है ।
लोग योग , व्यायाम और तय रुटीन का पालान कर तो वह अपनी शरीर को स्वस्थ बना सकते है । रोगो को भी शरीर से दूर कर ने का भी यही उपाय है । रोजाना पैदल चलना भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है । लेकिन यदि आप उल्टा चलने कि आदत डाले तो वो आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है । रिवर्स वाक करने से ह्रदय , उच्च रक्तचाप , किडनी और शुगर से जुड़ी सम्स्याओ को हरा करता है ।

Also Read:- INDIA VS SRI LANKA : रवींद्र जडेजा ने दूसरा टेस्ट में जड़ा शतक , इडिंया में बनाया अच्छा स्कोर
Mental Condition होती है , बेहतर …

उल्टा चलना या टहलना बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है ।100 कदम पीछे की और चलना 1000 कदम आगे चलने के बराबर है । इससे कई लाभ है । यह घुटनो के दर्द और तनाव को दूर करने में सहायक होता है । मानसिक स्वास्थय बेहतर है , एकाग्रता मजबूत होती है ।

Also Read:- Pm Modi In Up Election : काशी कि सड़को पर गूजां मोदी , देखा काशी का हर नजारा .
उल्टा चलने से दिमाग पर अधिक जोर पड़ता है । शरीर को balance करने में बहुत मदद करते है । एक अध्ययन में साबित हुआ है कि एंग्जायटी और चिंता जैसी सम्स्या का समाधान आसानी हो सकता है । सामने चलने से मासपेशियो पर जोर कम पड़ता है । जबकि पिछे चलने से उनपर ज्यादा जोर पड़ता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है ।

रिर्पोट -शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.