House Plants:घर में पौधे उगाने में होती है दिक्कत तो ये 7 राज आते है काम , लहलहाते दिखेंगे हाउस प्लांट्स

0 394

House Plants: पौधे घर के वातावरण को जीवंत बनाते हैं. बाल्कनी या घर के आंगन में हरे-भरे पौधों से घिरा रहे तो उससे बेहतर क्या होगा . कई बार लोग अपने घरों में पौधे तो लगाते है लेकिन जल्द ही मुरझा जाते है । तो बागान का लगाने का विचार आप जहन से निकाल देते है । . वहीं, कुछ लोगों के घरों में सूखे और बेजान पौधे लगे होते है . इसी तरह खाद-पानी डालने पर भी पौधे अपनी चमक नहीं । पौधों से जुड़े कई ऐसे सीक्रेट्स और कम जानने वाले टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने घर में आसानी से खिले हुए फूल (Flowers) या सब्जियों के पौधे उगा सकते हैं ।

Tips To Grow Plants at Home

पौधों के लिए उपजाऊ मिट्टी की जरूरत होती है । आप अंडे उबाले गए पानी को फेंकने की बजाए पौधों की जड़ों में डाल दें । अंडों के पानी से पौधों को कैल्शियम मिलेगा. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप पौधों में पानी डालने से पहले उसे ताजा कर लें ।

वहीं, अंडों के छिलके भी पौधों की मिट्टी के लिए अच्छी खाद बनते है । वैसे भी ये एक तरह से फेंकने वाली चीज है तो आप बेझिझक पौधे में डालस दें ।
कुछ स्टडीज में सामने आया है कि जिन बीजों को मिट्टी में रोपने के बाद एस्पीरिन का पानी छिड़का गया उनमें भरपूर उपज देखने को मिली. आप इस ट्रिक को आजमा सकते है ।
चायपत्ती या टी बैग्स भी पौधों के लिए अच्छी खाद बनाती हुई है ।  कई लोग चाय बनने के बाद छानी गई चायपत्ती को भी मिट्टी का काम करते है ।
जिन बीजों को मिट्टी में रोपने के बाद एस्पीरिन का पानी छिड़का गया उनमें भरपूर उपज देखने को मिली. आप इस ट्रिक को आजमा सकते हैं।

नाइट्रोजन की भरपाई के लिए पौधों में कॉफी ग्राउंड्स

केले के छिलकों में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पौटेशियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें आप मिट्टी में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के लिए डाल सकते हैं.
समय-समय पर और पौधे की जरूरत के अनुसार पानी डालना जरूरी है.
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Also Watch:-Anek Official Trailer Reaction |Official Trailer | Anubhav Sinha, Ayushmann Khurrana | 27th May 2022

Also Read:-Odisha Cyclone Alert:चेतावनी! 10 मई को ओडिशा से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.