इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत ने 10 स्पॉट की लगाई छलांग, सिंगापुर और बीजिंग है टॉप पर

0 154

नई दिल्ली: भारत हर क्षेत्र में तेजी से तरक्की कर रहा है। टेक्नोलॉजी सेक्टर में भी भारत लगातार नए आयाम स्थापित कर रहा है। भारत में इंटरनेट और सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। एयरटेल और रिलायंस जियो ने देश के कई हिस्सों में अपनी 5जी सेवाएं भी शुरू कर दी हैं। हाल ही में भारत ने वैश्विक स्तर पर औसत मोबाइल स्पीड के मामले में 10 पायदान की छलांग लगाई है। भारत ने ये उपलब्धि जनवरी 2023 में हासिल की है।

दिसंबर में इस सूची में भारत 79वें स्थान पर था और नई रैंकिंग के बाद भारत 69वें स्थान पर पहुंच गया है। इसी सूची में भारत नवंबर में 105वें और अक्टूबर में 113वें स्थान पर था। भारत जिस गति से तरक्की कर रहा है, उसे देखते हुए पूरी उम्मीद है कि भारत जल्द ही टॉप 50 देशों की सूची में अपना स्थान बना लेगा।

डाउनलोड स्पीड में हुई वृद्धि
भारत की ओवरऑल फिक्स्ड मीडियन डाउनलोड स्पीड में भी वृद्धि देखी गई है। दिसंबर महीने में यह स्पीड 49.14 Mbps थी, जो जनवरी में बढ़कर 50.02 Mbps तक पहुंच गई है। अगस्त महीने में यह स्पीड केवल 48 Mbps थी। उम्मीद है कि जैसे-जैसे देश के अलग-अलग शहरों में 5जी सेवाओं का विस्तार होगा, इस स्पीड में वृद्धि होगी और वैश्विक स्तर पर भारत की रैंकिंग में भी सुधार आएगा।

Ookla रैंकिंग में भी हुई वृद्धि
नेटवर्क इंटेलीजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रदाता ऊकला (ookla speed test) के अनुसार, देश ने समग्र औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए विश्व स्तर पर रैंक में दो स्थान की वृद्धि की है। दिसंबर में भारत इस सूची में 81वें स्थान पर था और अब दो स्थान चढ़कर 79वें पायदान पर पहुंच गया है। ऊकला ने इस वर्ष जनवरी में 29.85 Mbps की औसत मोबाइल स्पीड दर्ज की है, जो दिसंबर में 25.29 Mbps से काफी बेहतर है।

सिंगापुर और बीजिंग है टॉप पर
मीडियन फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कैटेगरी में सिंगापुर टॉप पॉजिशन पर बरकरार है। सिंगापुर की स्पीड 234.55 Mbps आंकी गई है। खाड़ी देशों में यूएई टॉप पर है। दुबई की स्पीड 204.37 Mbps है, जिसके साथ ही दुबई ने दो पायदान की छलांग लगाई है। ब्रॉडबैंड स्पीड टेस्ट कैटेगरी में चीन का बीजिंग शहर 277.57 Mbps के साथ टॉप पर बना हुआ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.