नेशनल कांग्रेस में बोले जिनपिंग- चीन ने हांगकांग पर नियंत्रण हासिल किया, ताइवान में विदेशी दखल बर्दाश्त नहीं

0 168

नई दिल्ली. चीन (China) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Shi Xinping) ने आज यानी रविवार को बीजिंग में पांच साल में एक बार कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के उद्घाटन पर अपने एक भाषण में पुरजोर कहा कि चीन ने हांगकांग पर अब व्यापक नियंत्रण हासिल कर लिया है, इसे आब अराजकता से शासन में बदला गया है।

दरअसल आज कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के उद्घाटन के दौरान शी चिनफिंग ने पार्टी सदस्यों को संबोधित किया। अपने इस भाषण में शी चिनफिंग ने कहा की, “इंसानी इतिहास में चीन ने गरीबी के खिलाफ सबसे बड़ी और लंबी लड़ाई लड़ी है। वहीँ पूरी दुनिया में गरीबी को कम करने के हमारे प्रयास महत्वपूण हैं।’ उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि ताइवान में विदेशी दखल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चीन ने ताइवान अलगाववाद के खिलाफ एक बड़ा संघर्ष भी किया है और क्षेत्रीय अखंडता का विरोध करने के लिए वह अब दृढ़ और पूरी तरह से सक्षम है।

गौरतलब है की, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने रविवार को यहां सप्ताह भर चलने वाले अपने कांग्रेस सत्र का आगाज किया, जिसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग को रिकॉर्ड तीसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है। चिनफिंग को तीसरे कार्यकाल की मंजूरी मिलने के साथ ही शीर्ष नेताओं के 10 साल के कार्यकाल के बाद इस्तीफा देने का तीन दशकों से अधिक समय तक चला आ रहा नियम टूट जाएगा।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की 20वीं नेशनल कांग्रेस ऐसे वक्त में हो रही है कि जब शी चिनफिंग के तथा व्यापक पाबंदियों और लॉकडाउन के जरिए कोविड-19 को बिल्कुल बर्दाश्त न करने की उनकी नीति के खिलाफ विरोध के सुर उठे हैं जो अपने आप में विरले है। इन पाबंदियों के कारण दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी आ रही है।

कांग्रेस में 2,296 ‘निर्वाचित’ प्रतिनिधि बंद कमरे में होने वाली बैठक में शामिल होंगे। कांग्रेस के प्रवक्ता सुन येली ने शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.