Russia Ukraine Conflict:McDonald’s 30 साल बाद छोड़ रहा रूस का साथ

0 609

Russia Ukraine Conflict:मैकडॉनल्ड्स ने कहा है कि वह 30 साल बाद स्थायी रूप से रूस छोड़ देगा और उसने वहां अपने रेस्तरां बेचना शुरू कर दिया है।

फास्ट-फूड की दिग्गज कंपनी ने कहा कि उसने यूक्रेन युद्ध के कारण “मानवीय संकट” और “अप्रत्याशित परिचालन वातावरण” के कारण यह निर्णय लिया।

1990 में मास्को में श्रृंखला खोली गई क्योंकि सोवियत संघ अपनी अर्थव्यवस्था को पश्चिमी ब्रांडों के लिए खोल रहा था और इसके बाहर निकलने में समान प्रतीकात्मक भार होता है।

मार्च में मैकडॉनल्ड्स ने देश में अपने 850 रेस्तरां को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था।

कंपनी ने कहा कि वह अब रूस में अपने सभी रेस्तरां को स्थानीय खरीदार को बेचने का प्रयास कर रही है और साइटों को “डी-आर्किंग” की प्रक्रिया शुरू करने का इरादा रखती है ताकि वे अब मैकडॉनल्ड्स के नाम, ब्रांडिंग और मेनू का उपयोग न करें।

हालांकि, उसने कहा कि वह रूस में अपने ट्रेडमार्क रखना जारी रखेगा।

मैकडॉनल्ड्स ने कहा कि रूस में एक व्यवसाय का मालिक होना “अब मान्य नहीं है” या इसके मूल्यों के अनुरूप है।

श्रृंखला ने कहा कि इसकी प्राथमिकताओं में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि रूस में उसके 62,000 कर्मचारियों को तब तक भुगतान किया जाता रहे जब तक कि कोई भी बिक्री पूरी नहीं हो जाती और उनके पास “किसी भी संभावित खरीदार के साथ भविष्य का रोजगार” था।

मैकडॉनल्ड्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस केम्पज़िंस्की ने कहा कि घोषणा “बेहद कठिन” थी, लेकिन वह अपने मूल्यों पर कायम रहना चाहता था।

“हमारे मूल्यों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का मतलब है कि हम अब मेहराब को वहां चमकते नहीं रख सकते।”

यह कदम रेनॉल्ट द्वारा देश में अपना कारोबार बेचने की घोषणा के बाद आया है। फ्रांसीसी फर्म ने कहा कि कार निर्माता एव्टोवाज़ में उसकी 68% हिस्सेदारी एक रूसी विज्ञान संस्थान को बेची जाएगी, जबकि रेनॉल्ट रूस में उसके शेयर मास्को शहर में जाएंगे।

मॉस्को ने कहा कि रेनॉल्ट की रूसी संपत्ति अब राज्य की संपत्ति बन गई है – यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से एक प्रमुख विदेशी व्यवसाय का पहला राष्ट्रीयकरण।

मैकडॉनल्ड्स को शुरू में रूस में अपने व्यवसाय को धीमा करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, कुछ लोगों ने मार्च में व्यवसाय को निलंबित करने से पहले कंपनी के बहिष्कार का आह्वान किया।

यह भी पढ़े:Arvind kejriwal : स्वतंत्र भारत में “सबसे बड़ा विनाश”: विध्वंस पर , अरविंद केजरीवाल

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.