आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका, 20 जुलाई तक चलेगा पखवाड़ा, जानिए कहां बनेगा

0 327

वाराणसी। जिलाधिकारी की पहल पर फिर आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका पात्र नागरिकों को मिलेगा। जिले में 20 जुलाई तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान सभी अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। शुक्रवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निर्देशित किया कि पखवाड़े में खाद्य एवं रसद विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, आई०सी०डी०एस० विभाग के अधिकारी अपने अधीन कार्यरत क्षेत्रीय कर्मचारी आशा के साथ समन्वय स्थापित करते हुये सभी अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने में मदद करें। सभी कोटेदारों की दुकानों एवं पंचायत भवन पर आशा कार्यकर्ता लाभार्थियों की सूची चस्पा करवाएं, जिससे शेष बचे लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड जल्द से जल्द बन सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि अब सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपने परिवार के सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। जनपद में 49,497 अंत्योदय के लाभार्थी परिवार के सापेक्ष 28,023 परिवारों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। शेष लाभार्थी परिवारों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए विभाग पूरा प्रयास कर रहा है।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ पूजा जायसवाल बताती हैं कि इलाज के लिए जनपद के 150 से ज्यादा सरकारी व निजी अस्पताल में पांच लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा है। करीब 1670 बीमारियों का निशुल्क इलाज आयुष्मान कार्ड धारक योजना के तहत देश के किसी भी बड़े सूचीबद्ध चिकित्सालय में करा सकता है।

जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक नवेन्द्र सिंह ने बताया कि सरकारी व निजी अस्पतालों तथा जन सेवा केन्द्रों के अलावा आयुष्मान कार्ड सभी कोटेदारों की दुकान पर बनाया जाएगा। पंचायत भवन में सहायक पंचायत आपरेटर बनाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.