शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय, खुशहाल होगा जीवन, मां लक्ष्‍मी की बसरेगी कृपा

0 111

नई दिल्‍ली : शास्त्रों में पूजा के लिए शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से वो शीघ्र प्रसन्न होती हैं. सुखी जीवन, तरक्की और सुख-समृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा घर पर जरूर करें. मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस घर पर उनकी पूजा होती है, वहां सुखों का अभाव नहीं रहता और आर्थिक परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ता है. वहीं शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा सदैव बनी रहती है.

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करें और इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें. इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. इसके बाद पूजा की तैयारी करें. पूजा के लिए एक चौकी तैयार करें और इस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति स्थापित करें. अब मां लक्ष्मी को लाल रंग का तिलक लगाकर फूल, रोली, लाल बिंदी, चुनरी, चूड़ी आदि श्रृगांर का सामान अर्पित करें. इसके बाद मिष्ठान या खीर का भोग लगाएं. फिर धूप-दीप दिखाकर मां लक्ष्मी की आरती करें. अगर आप शुक्रवार के दिन व्रत रख रहे हैं तो व्रत कथा जरूर पढ़ें.

शुक्रवार के उपाय

शुक्रवार के दिन सफेद रंग की वस्तुओं का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.
शुक्रवार की पूजा में मां लक्ष्मी को सुहाग से जुड़े सामान जरूर अर्पित करें. इससे भी मां प्रसन्न होती हैं.
शुक्रवार के दिन यदि आप काली चींटियों को चीनी खिलाते हैं तो इससे आर्थिक समस्या दूर होती है और धन आवक में वृद्धि होती है.
यदि पैसा ठहरता नहीं और हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती है तो इसके लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में कमल का फूल, मखाना और बताशेअर्पित करें.

शुक्रवार के दिन घर की अच्छे से साफ-सफाई करें और पूरे घर पर गंगाजल का छिड़काव करें. संध्या में घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं. इससे सकारात्मकता बढ़ती है और घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.