टोक्यो में जय श्री राम के नारे के साथ मोदी का स्वागत, जापानी बच्चे ने हिंदी में बात की

0 168

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने जापान की राजधानी टोक्यो (टोक्यो में पीएम मोदी) पहुंच गए हैं. अन्य देशों की तरह, प्रधान मंत्री मोदी का टोक्यो में बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी के स्वागत के लिए जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे. सबसे खास बात यह रही कि प्रधानमंत्री के स्वागत में जय श्री राम का नारा जोर-शोर से चला।

इसके साथ ही भारत मां का शेर आया (भारत मां का और ‘जो 370 मिटा दिया गया है, वह टोक्यो आ गया है’) जैसे नारे भी सुने गए। प्रधानमंत्री ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने आए लोगों से गर्मजोशी से मुलाकात की और उनका अभिवादन स्वीकार किया। जापान के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का बहुत व्यस्त कार्यक्रम है और वह भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi Ka Japan Daura) की हर विदेश यात्रा पर उन्हें प्रवासी भारतीयों का भरपूर प्यार मिलता रहा है और टोक्यो भी इसका अपवाद नहीं है. टोक्यो में भी बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए पहुंचे। लोग हाथों में पोस्टर लिए हुए थे, जिसमें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का जिक्र था.

साथ ही पीएम मोदी के स्वागत में जय श्री राम और हर हर मोदी के नारे लगे और पीएम मोदी को भारत माता का शेर कहा गया. भारतीय समुदाय के इस गर्मजोशी भरे स्वागत से पीएम मोदी भी अभिभूत हुए।

जापान में रहने वाले एक बच्चे ने जब पीएम मोदी को अपनी पेंटिंग दिखाते हुए हिंदी में बात की तो पीएम मोदी भी दंग रह गए. उसने इस जापानी बच्चे से पूछा कि उसने हिंदी कहाँ से सीखी। इस बच्चे ने पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रधानमंत्री से हिंदी में बात की। बाद में प्रधानमंत्री ने इस बच्चे की पेंटिंग पर दस्तखत भी किए।

जापान की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का बहुत व्यस्त कार्यक्रम है। जापान में अपने 40 घंटे के प्रवास के दौरान पीएम मोदी 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे. वह जापान के 36 सीईओ और भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। क्वाड समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अहम मुलाकात होगी।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण बैठक का महत्व माना जाता है। अमेरिका के दबाव के बावजूद रूस के प्रति भारत का रवैया अभी नहीं बदला है और ऐसे में सभी की निगाहें दोनों नेताओं की मुलाकात पर टिकी हैं. यूक्रेन की अमेरिका द्वारा खुले तौर पर वकालत की जा रही है।

भारतीय समुदाय के लोगों से करेंगे चर्चा
अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा, प्रधान मंत्री मोदी जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधान मंत्री के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह जापान के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर आयोजित लंच में भी हिस्सा लेंगे।

जापान के कारोबारी नेताओं से मुलाकात के अलावा भारतीय समुदाय के लोगों से प्रधानमंत्री मोदी के संवाद का कार्यक्रम भी तय किया गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक मुद्दों और भारत सरकार की नीतियों पर चर्चा कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.