Ladlapur Dargah: कर्नाटक का एक ऐसा तीर्थ स्थल जो है, हिंदू-मुस्लिम एकता का समर्थन करता है

0 435

कर्नाटक ने हाल ही में अल्पसंख्यकों को लक्षित करने वाले अभद्र भाषा और अपराधों के बढ़ते मामलों को देखा है।(Ladlapur Dargah) लेकिन कलबुर्गी से 50 किलोमीटर दूर एक छोटा सा कस्बा साम्प्रदायिक सौहार्द की गवाही के तौर पर खड़ा है.

लाडलापुर गांव खुले खेतों के बीच बसा हुआ है (Ladlapur Dargah)। गांव के केंद्र में एक छोटी सी पहाड़ी को याद करना मुश्किल है। पहाड़ी सूफी संत हाजी सरवर से संबंधित अपने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहां हिंदू और मुसलमान एक साथ पूजा करते हैं।

सूफी संत की रहस्यमय कहानी

किंवदंती के अनुसार, दूर उत्तर से यात्रा करने वाला एक वृद्ध व्यक्ति गाँव का दौरा कर रहा था, जब उसकी मुलाकात दो बच्चों से हुई – एक हिंदू और दूसरा मुस्लिम। उस आदमी ने बच्चों से एक गिलास दूध और एक गिलास पानी मांगा। उनकी तरह का आतिथ्य स्वीकार करने के बाद, उन्होंने अपने हाथ धोने के लिए पानी का इस्तेमाल किया और फिर दूध का गिलास नीचे कर लिया।

उन्होंने बच्चों को आशीर्वाद दिया और उन्हें दूर देखने के लिए कहा क्योंकि उन्होंने यात्रा जारी रखने का फैसला किया था। प्रलोभन के आगे, बच्चे पवित्र व्यक्ति की ओर देखने के लिए पीछे मुड़े, केवल एक विशाल पहाड़ी खोजने के लिए।

इस पहाड़ी पर मंदिर बनाया गया था, किंवदंती है। हाजी सरवर दरगाह पर सभी समुदायों के लोग संत का सम्मान करते हैं। हाल ही में आयोजित ‘गंधोत्सव’ में चित्तपुरा के लाडलापुर गांव के हिंदू और मुसलमान एक साथ जश्न मनाने के लिए आए थे। जबकि इस गाँव के मुसलमान संत सरवर को बुलाते हैं, हिंदू उन्हें शरणु कहते हैं – एक शब्द जिसका इस्तेमाल लिंगायतों के बीच शैव भक्तों के लिए किया जाता है।

गन्धोत्सव : हिन्दू-मुस्लिम एकता का पर्व

हर साल, उगादि के बाद पहली पूर्णिमा के बाद पहले गुरुवार को, पांच दिवसीय लंबा गंधोत्सव मनाया जाता है।

त्योहार में एक अनुष्ठान होता है जहां एक बड़े मुंह के साथ एक धातु के बर्तन, कलश पर नारियल की पेशकश की जाती है। लिंगायत कलश धारण करते हैं। मुसलमान दरगाह पर नमाज अदा करते हैं और दरगाह का रखरखाव करते हैं।

दरगाह के अंदर, इस्लाम के पांच सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच कलश, एक त्रिशूल और हिंदू देवता हिरोदेश्वर का प्रतिनिधित्व करने वाले चांदी के घोड़े रखे गए हैं।

पहाड़ी के तल पर हिरोदेश्वर का मंदिर है।

‘समुदायों के बीच कोई मतभेद नहीं’

त्योहार में, पांच कलश और दो चांदी के घोड़ों को सबसे पहले पहाड़ी के नीचे हिरोदेश्वर मंदिर में लाया जाता है। फिर लेखों को दरगाह के शीर्ष पर ले जाया जाता है, जहाँ मुस्लिम धार्मिक नेता कुरान की आयतें पढ़ते हैं। हिंदू और मुस्लिम दोनों पुजारियों को फूल चढ़ाए जाते हैं।

यह भी पढ़े:‘2024, Modi once more’: क्या बीजेपी को बर्लिन में मिल गया अपना अगला चुनावी नारा ?

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.