कई संस्थान बिना मान्यता दे रहे हैं डिग्री, यहां दाखिला न लें, नहीं तो होगा नुकसान: यूजीसी

0 459

नई दिल्ली। देश भर के छात्रों को उन शैक्षणिक संस्थानों के प्रति सतर्क रहने को कहा गया है, जिनकी डिग्री के पास आवश्यक मान्यता नहीं है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मान्यता के बिना डिग्री देने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों की डिग्री नौकरी के लिए भी मान्य नहीं होगी। यूजीसी ने इस संबंध में देशभर के छात्रों को अलर्ट करने के लिए ऐसा नोटिस जारी किया है. यूजीसी ने दिल्ली के एक उच्च शिक्षण संस्थान ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंस को लेकर भी ऐसा ही नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में यूजीसी ने छात्रों को ऐसे स्वयंभू संस्थानों में प्रवेश नहीं लेने की सलाह दी है।

यूजीसी सचिव रजनीश जैन का कहना है कि यह संस्थान यूजीसी की मान्यता के बिना डिग्री कोर्स चला रहा है। ऐसे में इस संस्थान से पास होने के बाद छात्रों को दी जाने वाली डिग्री पूरी तरह से अमान्य है। साथ ही यह यूजीसी के नियमों के भी खिलाफ है। इसके साथ ही यूजीसी ने देशभर के छात्रों को चेतावनी दी है कि यूजीसी देश भर के संस्थानों पर नजर रखे हुए है और फर्जी तरीके से डिग्री कोर्स संचालित करने वालों पर कार्रवाई कर रही है. गौरतलब है कि पूर्व में भी यूजीसी इस तरह के मुद्दों पर संज्ञान ले चुकी है। पिछले साल ही यूजीसी ने करीब 24 ऐसे उच्च शिक्षण संस्थानों की पहचान की थी और उनके द्वारा दी गई डिग्री को अवैध और फर्जी घोषित किया था। इसके साथ ही देशभर के छात्रों को भी इसकी जानकारी दी गई। यूजीसी का कहना है कि ऐसे शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने से बचना चाहिए जो गलत जानकारी देकर गुमराह कर रहे हैं।

यूजीसी के मुताबिक, छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने से पहले अपनी योग्यता जांच लेनी चाहिए। छात्रों और अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि संबंधित शैक्षणिक संस्थान यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं। इन शिक्षण संस्थानों की पहचान यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है। गौरतलब है कि हाल ही में भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और एआईसीटीई ने भी पाकिस्तान के शैक्षणिक संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की थी. भारतीय छात्रों के लिए जारी इस संयुक्त एडवाइजरी में कहा गया था कि भारतीय छात्र पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें. यूजीसी के अनुसार, पाकिस्तान से आने वाले छात्र भारत में नौकरी और उच्च शिक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।

यूजीसी और एआईसीटीई ने कहा कि भारतीय छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान नहीं जाना चाहिए। तकनीकी, उच्च शिक्षा या किसी अन्य प्रकार के पाठ्यक्रम के लिए पाकिस्तान जाने वाला एक भारतीय छात्र भारत में नौकरी या आगे की पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में नामांकन नहीं कर पाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.