चीनी वीजा घोटाला मामले में आज सीबीआई करेगी कार्ति चिदंबरम से पूछताछ

0 284

नई दिल्ली । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कार्ति चिदंबरम को उनके और अन्य के खिलाफ जांच में शामिल होने के लिए तलब किया है, कथित तौर पर मानदंडों का उल्लंघन करके उन्हें वीजा दिलाने में मदद करने के लिए। सीबीआई के एक सूत्र ने बताया कि कार्ति को बुधवार सुबह 11 बजे तक नई दिल्ली स्थित हमारे मुख्यालय में पेश होने के लिए बुलाया गया है.

कार्ति के चार्टर्ड अकाउंटेंट एस. भास्कररमन फिलहाल सीबीआई की हिरासत में हैं और संभावना है कि कार्ति उनका सामना कर सकते हैं। सीबीआई ने इस मामले में 65,000 ईमेल बरामद किए हैं, जिन्हें सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसी तरह छापेमारी के दौरान बरामद बिक्री विलेख भी मामले में अहम माना जा रहा है. विलेख जोर बाग में खरीदी गई संपत्ति से संबंधित है और भास्कररमन के नाम पर पावर ऑफ अटॉर्नी है, जबकि संपत्ति कार्ति और उनकी मां द्वारा खरीदी गई थी।

प्राथमिकी के अनुसार, मानसा (पंजाब) की एक निजी फर्म तलवंडी साबो पावर लिमिटेड ने एक बिचौलिए की मदद ली और कथित तौर पर चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने के लिए 50 लाख रुपये का भुगतान किया, जो समय सीमा से पहले एक परियोजना थी। पूरा करने में फर्म की मदद करेगा सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि निजी फर्म 1,980 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया में थी, जिसके लिए काम एक चीनी कंपनी को आउटसोर्स किया गया था। प्रोजेक्ट अपने समय से पीछे चल रहा था।

अधिकारी ने कहा कि उक्त उद्देश्य के लिए निजी कंपनी के प्रतिनिधि ने अपने करीबी सहयोगी के माध्यम से चेन्नई के एक व्यक्ति से संपर्क किया और उसके बाद उसने 263 परियोजना के पुन: उपयोग की अनुमति देकर वीजा सील करने के उद्देश्य को विफल करने का प्रयास किया। . पिछले दरवाजे की रणनीति तैयार की। उसी के अनुसरण में, निजी कंपनी ने गृह मंत्रालय को एक पत्र प्रस्तुत किया, जिसमें इस कंपनी को आवंटित परियोजना वीजा के पुन: उपयोग के लिए मंजूरी मांगी गई, जिसे एक महीने के भीतर मंजूरी दे दी गई और कंपनी को अनुमति जारी कर दी गई।

आरोप लगाया गया है कि वरिष्ठ चिदंबरम ने नियमों की धज्जियां उड़ाकर चीनियों को वीजा दिलाने में मदद की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.