Sri Lanka:भारत ने श्रीलंका में सैनिकों को भेजने की “अटकलों” को खारिज कर दिया

0 496

Sri Lanka:भारतीय उच्चायोग ने आज नई दिल्ली द्वारा कोलंबो में सेना भेजने की अटकलों वाली मीडिया रिपोर्टों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया और कहा कि भारत श्रीलंका के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का पूरा समर्थन करता है।
भारतीय मिशन से इनकार करने के एक दिन बाद स्थानीय सोशल मीडिया पर “फर्जी और स्पष्ट रूप से झूठे” के रूप में इसका खंडन किया गया कि पूर्व प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार के सदस्य भारत भाग गए हैं।

महिंदा राजपक्षे के सोमवार को इस्तीफे के बाद से उनके ठिकाने के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। यह बताया गया था कि महिंदा ने अपने कार्यालय-सह-आधिकारिक निवास, टेंपल ट्रीज़ को छोड़ दिया था।

भारत ने मंगलवार को कहा कि वह द्वीप राष्ट्र के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का “पूरी तरह से समर्थन” करता है।

“उच्चायोग मीडिया और सोशल मीडिया के वर्गों में #भारत द्वारा श्रीलंका में अपनी सेना भेजने के बारे में सट्टा रिपोर्टों का स्पष्ट रूप से खंडन करना चाहेगा। ये रिपोर्ट और इस तरह के विचार भी #भारत सरकार की स्थिति के अनुरूप नहीं हैं,” भारतीय मिशन ने ट्विटर पर कहा।

इसने एक अन्य ट्वीट में कहा, “भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कल स्पष्ट रूप से कहा कि भारत श्रीलंका के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का पूरा समर्थन करता है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मंगलवार को कहा: “भारत हमेशा लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त श्रीलंका के लोगों के सर्वोत्तम हितों द्वारा निर्देशित होगा।”

76 वर्षीय महिंदा राजपक्षे ने देश में अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल के बीच प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, उनके समर्थकों द्वारा सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के कुछ घंटे बाद, अधिकारियों को देशव्यापी कर्फ्यू लगाने और राजधानी में सैनिकों को तैनात करने के लिए प्रेरित किया। इस हमले ने राजपक्षे समर्थक राजनेताओं के खिलाफ व्यापक हिंसा शुरू कर दी।

प्रदर्शनकारियों का एक समूह त्रिंकोमाली के पूर्वी बंदरगाह जिले में नौसैनिक अड्डे के आसपास इकट्ठा हुआ और दावा किया कि महिंदा राजपक्षे ने वहां शरण ली है।

उनकी गिरफ्तारी की मांग उस भीड़ को कथित रूप से भड़काने के लिए बढ़ रही है, जिसने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, जो राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे सहित राजपक्षे परिवार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं।

झड़पों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि 250 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसमें सत्ताधारी पार्टी के राजनेताओं की कई संपत्तियों को भी आग लगा दी गई।

Also Watch:- The Kashmir Files banned in Singapore : Singapore Bans ‘Kashmir Files’ | the Kashmir Files Ban

यह भी पढ़ें:Bhilwara Violence News:हिन्दू युवक की हत्या के बाद भीलवाड़ा हुआ बंद , इंटरनेट सेवा रुकी

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.