राज्यसभा चुनाव पर बोले संजय राउत, बीजेपी की जीत उतनी बड़ी नहीं, जितनी बताई जा रही है

0 313

मुंबई: शिवसेना के संजय पवार के महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव हारने और भाजपा के धनंजय महादिक के विजयी होने के बाद, पार्टी नेता संजय राउत ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनाव आयोग पर शिवसेना के वोट को अयोग्य घोषित करने का दबाव डाला। राउत ने कहा कि बीजेपी की जीत उतनी बड़ी नहीं है, जितनी बताई जा रही है. उन्होंने कहा कि शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार को पहले वाले से ज्यादा वोट मिले हैं. राउत ने खुद राज्यसभा की एक सीट जीती है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि बीजेपी प्रत्याशी की जीत हुई है. पवार को पहली प्राथमिकता के 33 वोट मिले।

उन्होंने कहा कि महादिक को 27 प्रथम प्राथमिकता वाले वोट मिले। राउत ने कहा कि उन्होंने दूसरी प्राथमिकता के वोटों के आधार पर जीत हासिल की। महाराष्ट्र से कड़े मुकाबले में बीजेपी के पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और महादिक राज्यसभा चुनाव में विजयी हुए हैं. शिवसेना से राउत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी ने संसद के उच्च सदन में प्रवेश किया है। कुल 284 वैध मतों में से, गोयल को 48, बोंडे को 48, महादिक को 41. 56, राउत को 41, प्रतापगढ़ी को 44 और पटेल को 43 वोट मिले। भाजपा और शिवसेना दोनों ने चुनाव नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए और वोटों की अयोग्यता की मांग करते हुए चुनाव आयोग का रुख किया।

आयोग ने महाराष्ट्र के राज्यसभा रिटर्निंग ऑफिसर को शिवसेना विधायक सुहास कांडे का वोट खारिज करने का निर्देश दिया. इसके बाद रात एक बजे के बाद मतगणना शुरू हुई। राउत ने कहा कि दिल्ली में चुनाव आयोग पर दबाव बनाकर हमारे एक वोट (विधायक कांडे) को अयोग्य घोषित कर दिया गया. हमने उनके वोटों को अमान्य घोषित करने के लिए याचिका दायर की थी लेकिन आयोग ने उनका समर्थन किया। महाराष्ट्र, हरियाणा और राजस्थान में जो कुछ भी हुआ वह चुनाव आयोग के कामकाज पर सवाल खड़ा करता है।

राउत ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेताओं ने राज्यसभा चुनाव में पवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत योजना बनाई थी, लेकिन कुछ विधायकों ने उन्हें वोट नहीं दिया। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी के शीर्ष नेताओं ने भी संजय पवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.